सभी तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योति बीमा से जोड़ा जायेगा—उपसचिव श्री संकेत एस. भोंडवे

सभी तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योति बीमा से जोड़ा जायेगा—उपसचिव श्री संकेत एस. भोंडवे

कोरबा-===== ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण में सभी सम्मिलित 288 गांवों के तेंदूपत्ता संग्राहकों का प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाकर उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से लाभान्वित किया जायेगा।

जिले में लघु वनोपजों को इकट्ठा कर अपनी जीविका चलाने वाले संग्रहण कर्ताओं को भी शासन की सात महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिला प्रशासन ने इसके लिए अपनी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं और इस महिनें की 25 तारीख तक लक्ष्य अनुसार हितग्राहियों को लाभान्वित करने की कार्यवाही भी शुरू हो गई है।

अभियान के तहत भारत सरकार के उपसचिव श्री संकेत एस. भोंडवे ने अपने कोरबा जिले के चार दिनी प्रवास के दौरान गांव स्तर पर जाकर योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक के साथ जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना- प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं मिशन इन्द्रधनुष अंतर्गत टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले के चयनित 288 ग्रामों में शासन की सात महत्वपूर्ण योजनाओं को शत प्रतिशत क्रियान्वित करने के निर्देश दिये।

उपसचिव श्री भोंडवे ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन वितरण एवं समय पर रिफलिंग कराने के संबंध में खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वितरकों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के हाट बाजारों में, मेला एवं अन्य कार्यक्रमों में गैस कनेक्शन हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये।

मुनादी,दीवार लेखन एवं पाम्पलेट तथा उज्ज्वला योजना के लोगो का इस्तेमाल कर जागरूकता लाने तथा गैस कनेक्शन के लिये प्रोत्साहित किया जाये। विधवा एवं दिव्यांगों को योजना का शतप्रतिशत लाभान्वित किया जाये।

उन्होंने 90 प्रतिशत से अधिक उज्ज्वला गैस कनेक्शन वाले ग्राम पंचायतों को जिला स्तर पर कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित करने के निर्देश भी दिये। उपसचिव श्री भोंडवे ने खाद्य अधिकारी को सभी पात्र हितग्राहियों के घरों में गैस कनेक्शन स्थापित करने के निर्देश दिये।

सौभाग्य योजना- प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना की समीक्षा करते हुये उन्होनें 25 जुलाई तक सभी छूटे हुये घरों में बिजली कनेक्शन प्रदान करते हुये उजाला योजना अंतर्गत बल्ब प्रदान करने के निर्देश दिये।

प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के संबंध में लीड बैंक अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति एवं सुरक्षा बीमा के लिये ग्रामीणों को इसके फायदे बताते हुये योजना का लाभ दिलायें।

उन्होंने सरकारी कर्मचारियों को भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लाभान्वित करने तथा सभी बैंकों को लक्ष्य देने के निर्देश दिये। मिशन इन्द्रधनुष अंतर्गत टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुये 30 जून तक लक्ष्य पूरा करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिये।

बैठक में अंडर सेके्रटरी श्री नायर सहित जिला पंचायत के सीईओ इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, वनमण्डलाधिकारी श्री एस. वेंकेटाचलम एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी, एसडीएम और सभी जनपद पंचायतों के सीईओ भी उपस्थित थें।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply