• September 30, 2016

सभी गांवों में 25 हजार रुपये का अनुदान

सभी गांवों में 25 हजार रुपये का अनुदान

चण्डीगढ़ ——- हरियाणा में स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सभी गांवों में 25 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा और इस अनुदान से गांवों के लोग अपने ढंग से स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों का आयोजन कर सकेंगे। राज्य में विभिन्न 25 महत्वपूर्ण स्वर्ण जयंती सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा और इनके विषय में विस्तृत जानकारी के लिए शीघ्र ही एक वैबसाईट लांच की जाएगी।

यह जानकारी आज पंचकूला में स्वर्ण जयंती समारोहों के लिए आयोजित की गई एक बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी ने की। बैठक में यह जानकारी दी गई कि इस वर्ष 3 से 5 दिसंबर, 2016 तक प्रत्येक जिला तथा खण्ड स्तर पर गीता जयंती का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर 10 लाख तथा खण्ड स्तर पर 50 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आज पंचकूला में आयोजित एक बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिवों, विभागाध्यक्षों, उपायुक्तों तथा अतिरिक्त उपायुक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि इस वैबसाईट पर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाईल फोन द्वारा पंजीकृत हो सकता है,जिनको स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों की संपूर्ण जानकारी उनके मोबाईल पर उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने विभागों की योजनाओं का क्रियान्वयन और उनकी विस्तृत जानकारी 3 अक्तूबर तक समन्वय विभाग के सचिव को भेजें, ताकि उन कार्यक्रमों को स्वर्ण जयंती के दौरान शामिल किया जा सके।

श्री ढेसी ने निर्देश दिये कि सभी कार्यक्रमों एवं परियोजनाओं को शीघ्र सूचीबद्ध किया जाए और यह भी सुनिश्चित करें कि उनको निर्धारित समयावधि में पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों के दौरान स्वदेश दर्शन, पर्यावरण प्रशिक्षण संस्थान इत्यादि महत्वपूर्ण विषयों को प्राथमिक्ता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष के दौरान 50 नई परियोजनाएं, कार्यक्रम, सैमीनार तथा समारोहों के सफल आयोजन के लिए संबंधित विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों एवं विभागाध्यक्षों व उपायुक्तों को सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सभी उपायुक्तों को कहा कि इस समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रो के 50 उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिसके लिए उन्हें अपने जिलों के ऐसे उत्कृष्ट लोगों की सूची तैयार करनी होगी। मुख्य सचिव ने कहा कि इस दौरान आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि 1 से 7 नवंबर, 2016 तक प्रदेश की पंचायती राज संस्थाएं शैक्षणिक संस्थाएं तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि बच्चों को स्वर्ण जयंती एवं उससे संबंधित कार्यक्रमों एवं प्रदेश की संस्कृति के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि गुडगांव में आयोजित किए जाने वाले उदघाटन समारोह के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा, ताकि कार्यक्रम को सुचारू रूप से सपन्न करवाया जा सके। इसके अलावा अप्रैल, 2017 में सूरजकुंड में विजुअल एक्सपो आयोजित किया जाएगा, जिसमें कला की विभिन्न शैलियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

स्वर्ण जयंती कार्यक्रम के नोडल विभाग खेल एवं युवा कार्यक्रम के अतिरिक्त मुय सचिव डॉ० के.के. खण्डेलवाल ने कहा कि प्रदेश में अक्तूबर माह के दौरान 21 दिवसीय रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा, जो कि प्रदेश के सभी जिलों से होकर गुजरेगी। इसमें 100 कलाकार, पुलिस विभाग के एक हजार साईक्लिस्ट और 21 मोटर साईक्लिस्ट शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे समयबद्ध तरीके से अपनी गतिविधियों को अंतिम रूप दें। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सभी गांवों में 25 हजार रूपए का अनुदान दिया जाएगा। इस अनुदान से गांवों के लोग अपने ढंग से स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों का आयोजन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के दौरान बेटी बचाओ, स्वच्छ हरियाणा तथा सुशासन जैसे शीर्षकों को शामिल किया जाएगा ताकि लोगों में एक अच्छा संदेश दिया जा सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 3 से 5 दिसंबर, 2016 तक प्रत्येक जिला तथा खण्ड स्तर पर गीता जयंती का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर 10 लाख रुपये तथा खण्ड स्तर पर 50 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply