• December 11, 2017

सक्षम हरियाणा : गुणवत्तापरक शिक्षा व्यवस्था के लिये सघन जांच

सक्षम हरियाणा : गुणवत्तापरक शिक्षा व्यवस्था के लिये सघन जांच

dc-1

झज्जर, 11 दिसंबर———-हरियाणा सरकार की ओर से शिक्षा में गुणवत्तापरक सुधार लाने के लिए आरंभ किए गए सक्षम हरियाणा कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिला के राजकीय विद्यालयों में चल रही मासिक मूल्यांकन परीक्षा पर जिला प्रशासन की ओर से कड़ी निगरानी रखी गई।

उपायुक्त सोनल गोयल ने स्वयं महराणा, दुजाना, बिरधाना व गुढ़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों का दौरा किया। उपमण्डल स्तर पर भी जिला के सभी उपमण्डल अधिकारी (ना.) व अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी स्कूलों का दौरा करते हुए मासिक परीक्षा का जायजा लिया।

उपायुक्त ने रावमावि, दुजाना में चल रही परीक्षा के दौरान अनियमितता मिलने पर स्कूल स्टाफ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। एसडीएम झज्जर रोहित यादव को रावमावि सिलानी तथा एसडीएम बेरी संजय राय को रावमावि डीघल में चल रही परीक्षा के दौरान अनियमितता मिली।

उपायुक्त ने संबंधित स्कूलों को लेकर भी जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई करने की अनुशंसा की है। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने भी गांव मुंडाखेड़ा सहित अनेक गांवों के राजकीय विद्यालयों का दौरा किया। उपायुक्त के निर्देश पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारियों ने जिला के विभिन्न स्कूलों का दौरा किया और परीक्षा की स्थिति के बारे में अपनी रिपोर्ट दी।

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की ओर से राजकीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए स्पष्ट निर्देश है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता इस कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं।

सोमवार को बृहद स्तर पर राजकीय विद्यालयों में मासिक मूल्यांकन परीक्षा पर निगरानी रखी गई। सक्षम हरियाणा पोर्टल पर परीक्षा की स्थिति को लेकर रिपोर्ट भी अपलोड की गई है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव स्वयं इस रिपोर्ट की जांच करेंगे। जिला, उपमण्डल व खण्ड स्तरीय अधिकारियों ने गंभीरता दिखाते हुए राजकीय विद्यालयों का दौरा किया है।

बेरी के एसडीएम संजय राय ने रावमावि डीघल, धांदलान, गोच्छी में राकवमावि सहित चारी स्कूलों का दौरा किया। साथ ही उपमण्डल में 36 स्कूलों की एसडीएम झज्जर रोहित यादव ने रावमावि सिलानी, दादनपुर, माछरौली व ग्वालिसन का दौरा किया। वहीं बादली उपमण्डल में तहसीलदार व नायब तहसीलदार ने राजकीय विद्यालयों का दौरा किया।

राष्ट्रीय लोक अदालत : – झज्जर में आयोजित पांचवी राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक ऋण से संबंधित 299 मामलों का निपटारा हुआ और 22,95,795 रुपए की रिकवरी की गई। इसी तरह सात क्रिमिनल केस में 17.35 लाख रुपए जुर्माना, एमएसीटी से संंबंधित पांच मामलों में 60 हजार रुपए क्लेम, दांपत्य विवाद से संबंधित 18 मामलों में निर्णय हुआ तथा ट्रैफिक से संबंधित 163 मामलों में 20,54,100 रुपए जुर्माना किया गया। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी राजेश कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश एचएस दहिया की अध्यक्षता में आयोजित लोक अदालत के लिए झज्जर में तीन व बहादुरगढ़ में एक बेंच गठित की गई थी। झज्जर में महेश कुमार एडीजे, परमिंदर कौर एसीजेएम, कुणाल गर्ग एसीजे(एसडी) तथा बहादुरगढ़ में नेहा गुप्ता सीजे(जेडी) की बेंच ने लोक अदालत में मामलों की सुनवाई की।

पांचवी लोक अदालत में बैंक रिकवरी से संबंधित 330 मामले, क्रिमिनल के 23 मामले, एमएसीटी के 35, दांपत्य से संबंधित 119 तथा ट्रैफिक से संबंधित 564 मामले रखे गए थे। लोक अदालत में आपसी सहमति से मामलों का निपटारा किया जाता है। जिससे जरुरतमंदों को समय पर त्वरित न्याय मिलता है।

Related post

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…
मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय

मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती…

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत एक कश्मीर निवासी की…

Leave a Reply