• November 6, 2017

संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक –मुख्य सचिव अशोक जैन

संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक –मुख्य सचिव अशोक जैन

जयपुर, 6 नवम्बर। मुख्य सचिव अशोक जैन ने सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में संभाग की फ्लेगशिप योजनाओं व विभिन्न विभागीय योजनाओं के कार्यो की समीक्षा बैठक ली।

मुख्य सचिव ने संभागीय आयुक्त रतन लाहोटी एवं जिला कलक्टर जोधपुर डा0 रविकुमार सुरपुर से सड़कों के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के निर्देश है कि सड़कों की स्थिति बेहतर हो। सड़कों का कार्य की गुणवता भी अच्छी बनाये रखे।

उन्होंने कहा कि सड़कों के लिए मिली राशि का बेहतर उपयोग किया जावे। तथा शहर में चल रही आर यू डी आई वी, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी के कार्यो में जहां रोड कटिंग हो उसे हाथों हाथ ठीक कराया जावे।

मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय व तृतीय चरण के शहरी व ग्रामीण कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि बचे हुए कार्य समय पर पूरे करें। उन्होने सी सी अपलेडेशन कार्य जल्दी पूरे करने तथा कार्यो के समय पर भुगतान करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जो कार्य किसी कारण से होने लायक नहीं है उन्हें बंद करें। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान शहरी व ग्रामीण की समीक्षा करते हुए कहा कि जो ग्राम पंचायत अभी भी ओ डी एफ घोषित नहीं हुई उन्हें जल्दी कराये। केन्द्र सरकार लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। उन्होने कहा कि जहां कहीं दिक्कत आ रही है वहां अघिकारी बैठकर दूर करें।

उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय दिव्यांग शिविर कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रगति अभी कम है, सावधानी से प्लान कर लोगों के आने की उम्मीद के अनुसार शिविर लगाये व समय पर प्रमाण पत्र जारी करावें। लोगों को लाने में प्रयास करें। उन्होंने कहा कि 21 बीमारियों का प्रमाण पत्र नहीं दे लेकिन उन्हें चिन्हित तो कर ले। जहां अधिक व्यक्ति हो वहां दो शिविर अलग अलग लगा लेवेंं।

श्री जैन ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना व मौसमी बीमारियों की समीक्षा करते हुए संभाग में स्वाईन फ्लू, मलेरिया, बुखार, डेंगू की स्थिति की जानकारी ली व कहा कि आई ई सी कार्य बढाये, लोगों को बचाव के प्रति जागरूक करने का कार्य करें। उन्होनें कहा कि मरीज को समय पर बेहतर ईलाज मिले इसमें कोई कसर नहीं रहे।

संभाग में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत व पूर्ण आवासों की जानकारी लेते हुए वर्ष 2016-17 में स्वीकृत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें प्रगति अच्छी नहीं है। बैठक में संभाग की पेयजल व्यवस्था व वृहद योजनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रोजेक्ट में कोई बाधाएं आ रही हो तो उन्हें दूर कराये। वन भूमि के मामले की समस्या भी नहीं रहनी चाहिए।

उन्होंने लैण्ड रिकॅार्ड कार्य की समीक्षा करते हुए जमाबंदी सेग्रीगेशन कार्य की प्रगति पूछी व कहा कि तरमीम का कार्य जरूरी है। उन्होने पोश मशीन, राशन वितरण स्थिति, अन्नपूर्णा भण्डार व अन्नपूर्णा रसोई व्यवस्था की भी जानकारी ली। बैठक में विद्युत सुधार अभियान व पंडित दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के बारे में जानकारी ली व कार्य समय पर पूरे करने के निर्देश दिए।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply