संजय टाईगर रिजर्व से बाघ पलायन की पुष्टि नहीं है: पन्ना से आने की संभावना अधिक

संजय टाईगर रिजर्व से बाघ पलायन की पुष्टि नहीं है: पन्ना से आने की संभावना अधिक

सीधी(विजयसिंह)——- सतना जिले के रामनगर के समीप हरियारी जंगल में बाघ दिखने की खबर के बाद संजय टाईगर रिर्जव सीधी का अमला हरकत में आ गया है। संजय टाइगर रिर्जव के कर्मचारियों द्वारा रूटीन चेकिंग की जा रही है, हालाकि अब तक रिजर्व क्षेत्र से बाहर बाघ जाने की पुष्टि नही हुई है।

विभाग विचरण कर रहे बाघ के वीडियांे और फोटो देखने के बाद कुछ कह पाने की स्थित में होगा। पन्ना नेशनल पार्क से पहले भी बाघों का पलायन हो चुका है।

संजय टाइगर रिजर्व सीधीक्षेत्र संचालकबिसेंट रहीम ने बताया कि पार्क में दो वयस्क, चार मादा वयस्क बाघ, सात अवस्यक, आठ शावक दर्ज है। रिजर्व क्षेत्र का एरिया भी काफी बडा है। ऐसे में बाघ को रिजर्व क्षेत्र से निकलकर बाहर जाना कम ही संभव है। बाबजूद इसके रिजर्व क्षेत्र का अमला रूटीन कार्य कर रहा है।

बारिश का मौसम होने के कारण बाघों को देखने में कठिनाई भी हो रही है। कालर आईडी वाले बाघों को आसानी से देखा जा सकता है, लेकिन अन्य बाघों को देखने में समय के साथ कठिनाई भी होती है। रिजर्व क्षेत्र से जुडे जानकारों की मानें तो हर रोज बाधों एक साथ देख पाना कठिन होता है।

पिछले बर्ष पन्ना नेशलन पार्क से पी 0212 गोविंदगढ के जंगल में देखा गया था। विशेषज्ञों के अनुसार एक बार जिस रास्ते से बाघ गुजर जाता है, उस रास्ते से पीढी दर पीढी बाघों का पलायन होता रहता है।

कह सकते हैं कि यह बाघ पन्ना नेशनल पार्क से निकलकर बाहर आ सकता है। बाबजूद इसके संजय टाइगर रिजर्व बाघ के वीडियों और फोटेा स्पष्ट देखने का इंतजार कर रहा है। बाघ केा लेकर विभाग के आला अधिकारी संजीदगी से काम पर जुटा है। विभाग बाघ को लेकर किसी तरह से लापरवाही नही दिखाना चाहता है।

दस्तक अभियान ——–श्योपुर जिले में कुपोषित बच्चों की मौत के बाद कलेक्टर अभिषेक सिंह ने सीधी जिले में ऐतिहती कदम उठाये हैं | दस्तक अभियान मे गंभीर एनीमिक बच्चों के ब्लड ट्रांसफ्यूजन, थैलेसीमिया पीड़ित मरीजो एवं गर्भवती महिलाओं के लिए रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला चिकित्सालय सीधी मे रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर मे सामाजिक संगठनों एवं प्रबुद्ध नागरिको ने आगे आकर इस कार्य मे सहभागिता की।

इस अवसर पर कलेक्टर अभिषेक सिंह ने रक्त दाताओं को उनके सराहनीय कार्य के लिए आभार व्यक्त किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आपके रक्तदान से एक बहुमूल्य जिन्दगी को बचाया जा सकता है। रक्तदान को महादान कहा जाता है। ब्लड बैंक मे रक्त की उपलब्धता से आपातकालीन स्थितियों मे मरीजों को ब्लड उपलब्ध किया जाकर उन्हे नया जीवन प्रदान किया जाता है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 20 जुलाई 2019 तक दस्तक अभियान चलाया जा रहा है जिसमें घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है अभी तक स्वास्थ्य परीक्षण मे गंभीर एनीमिक पाये गये 58 बच्चों का ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया जा चुका है। अभी भी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है जिसमें गंभीर एनीमिक बच्चों का ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया जायेगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे रक्तदान शिविरों मे भाग लें तथा बहुमूल्य जिन्दगियों को बचाने मे सहयोग करें।

आज जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में 09 व्यक्तियों, जो हैं- दीपक सिंह राजपूत सीधी आरसीएच, हिन्छलाल पटेल रामपुर नैकिन, राजकरन पाल सीधी, रिन्कू पाण्डेय सीधी, विवेक शुक्ला सीधी आरसीएच, संतोष वर्मा रामगढ़, तेजभान भुजवा वार्ड नं. 4, जीवेन्द्र सिंह चैहान नौगवां धीर सिंह, धीरज पाण्डेय नकबेल ने रक्तदान किया |

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply