• December 12, 2017

श्री गुरू गोबिंद सिंह के 350वेंं प्रकाशोत्सव पर पटना साहिब की नि:शुल्क यात्रा

श्री गुरू गोबिंद सिंह के 350वेंं प्रकाशोत्सव पर पटना साहिब की नि:शुल्क यात्रा

झज्जर, 12 दिसंबर——— श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाशोत्सव समापन समारोह 22 से 25 दिसंबर तक बिहार राज्य के पटना साहिब में आयोजित होगा। समारोह में श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क व्यवस्था हरियाणा सरकार की ओर से की गई है। बिहार के पटना साहिब के लिए 22 को श्रद्धालुओं के को ले जाने के लिए दो विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। आने-जाने के अलावा वहां ठहरने तथा खाने-पीने की व्यवस्था को सरकार की ओर से की जाएगी।
1
झज्जर जिले से पटना साहिब जाने वाले श्रद्धालु मिनी सचिवालय में हेल्प डेस्क पर 19 दिसंबर तक आवेदन जमा करा सकते हैं। हर जिले से 140 श्रद्धालुओं को पटना सहिब ले जाने की व्यवस्था की गई है। समारोह में हरियाणा प्रदेश के श्रद्धालुओं की भी उल्लेखनीय भागीदारी रहे इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से श्रद्धालुओं को पटना साहिब में आयोजित समारोह में शामिल करवाने के लिए व्यापक तैयारियां सुनिश्चित की गई हैं।

मंगलवार को सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक समीर पाल सरो ने प्रदेश भर के नगराधीश, जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी तथा जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारियों को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कांफ्रेंस के दौरान निदेशक श्री सरो ने बताया कि दशमेश पिता साहिब श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव का समापन समारोह पटना साहिब(बिहार) में 22 दिसंबर से 25 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है। इस ऐतिहासिक अवसर पर हरियाणा सरकार ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पटना साहिब के लिए 22 दिसंबर को अंबाला व सिरसा से दो विशेष रेलगाडिय़ां चलाने की व्यवस्था की है।

निदेशक ने बताया कि अंबाला रेलवे स्टेशन से 22 दिसंबर को पटना के लिए सुबह 10:30 बजे विशेष ट्रेन रवाना होगी जोकि कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत व दिल्ली होते हुए पटना 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे पहुंचेंगी वहीं सिरसा रेलवे स्टेशन से 22 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे चलने वाली विशेष ट्रेन हिसार, भिवानी, रोहतक और दिल्ली होते हुए पटना 23 दिसंबर को सांय 5 बजे पहुंचेगी।
जिला स्तर पर कमेटी गठित :

उपायुक्त सोनल गोयल ने पटना साहिब में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में श्रद्धालुओं के चयन प्रक्रिया के साथ ही श्रद्धालुओं को समारोह में ले जाने के लिए कमेटी का गठन किया है। कमेटी में नोडल अधिकारी नगराधीश झज्जर होंगे जबकि जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी तथा जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी कमेटी में सदस्य होंगे।
——————-

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply