• October 28, 2017

श्रद्धांजलि— ” एक पेड ” दिवंगत के नाम

श्रद्धांजलि— ” एक पेड ”  दिवंगत के नाम

झज्जर :(युद्धवीर सिंह लांबा) ——– जिला मुख्यालय के अंतिम छोर पर बसे वीरों की देवभूमि कहे जाने वाले धारौली गांव की संस्था सामाजिक मां-मातृभूमि सेवा समिति की ओर से शनिवार को सुबह 10 बजे धारौली गाँव में सार्वजनिक स्थान जोहड़ पर एक-एक पीपल के पेड़ लगाकर दिवंगत उमेद लाम्बा, दिवंगत विधा देवी लांबा व दिवंगत राज सिंह लाम्बा फौजी को विशेष श्रद्धांजलि उनके बेटो के द्वारा दी गई।
1 peepal
आपको बता दें कि 2 बार रक्तदान देने वाले संदीप लाम्बा के पिता उमेद लाम्बा का 02.09. 2017 को स्वर्गवास हो गया, 1 बार रक्तदान देने वाले राजेश लांबा की माता विधा देवी लांबा का 17.10. 2017 को स्वर्गवास हो गया व फौजी कृपाल लाम्बा के पिता राज सिंह लाम्बा फौजी का 19.10.2017 सायंकाल निधन हो गया था ।

युद्धवीर सिंह लांबा, अध्यक्ष, मां-मातृभूमि सेवा समिति ने कहा कि हमें बच्चों के जन्म दिन, विवाह, त्यौहार या अन्य खुशी के अवसर पर भी पेड़ लगाने चाहिए और अपने पर्यावरण को संरक्षित करें। हमारे बुजुर्गों ने जो पेड़ लगाए थे आज हमें वो छाया और फल दे रहे हैं। इसलिए हमें भी आने वाली पीढिय़ों के लिए पेड़ लगाने चाहिए।

युद्धवीर सिंह लांबा ने कहा कि शास्त्रों के अनुसार एक पीपल, एक बरगद के पेड़ लगाने से मनुष्य को कभी भी नरक का गमन नहीं करना पड़ेगा, अर्थात उसे कभी नरक में नहीं जाना पड़ेगा। भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि पीपल के तीन पेड़ लगाने से सद्गति मिलती है।

गीता में भगवान श्री कृष्ण ने तो पीपल के वृक्ष को स्वयं अपना ही स्वरूप बताया है’अश्वत्थ: सर्ववृक्षाणां’ अर्थात् समस्त वृक्षों में मैं पीपल का वृक्ष हूं। कहते है पीपल के वृक्ष में भगवान विष्णु निवास करते हैं। महात्मा बुद्ध को पीपल के पेड़ के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था। पीपल का पेड़ हिंदू धर्म में सबसे अहम और पूज्य माना जाता है। आज विज्ञान इस निष्कर्षपर पहुँचा है कि दुनिया का एक मात्र पीपल ही ऐसा वृक्ष है, जो दिन-रात चौबीसों घण्टे ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है तथा कार्बनडाई ऑक्साइड को ग्रहण करता है ।

युद्धवीर सिंह लांबा ने कहा कि गाँव खोरड़ा में किसी भी व्यक्ति/महिला की मृत्यु होने पर गाँव में सार्वजनिक स्थानों पर एक पौधे/ पेड़ लगाए जाने की अच्छी परंपरा हैं।
अंत में दिवंगत उमेद लाम्बा, दिवंगत विधा देवी लांबा व दिवंगत राज सिंह लाम्बा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की गयी ।

इस मौके पर जय करण लांबा, कृपाल लांबा, राजेश लांबा, संदीप लाम्बा, मनजीत लांबा, युद्धवीर सिंह लांबा, सोमबीर लांबा, जितेंद्र लांबा, आनंद लांबा, महेश,अमित,चंदर बोस, सिंटू लांबा, कृष्ण, सुमित लांबा, हेमंत लांबा, कृष लांबा, प्रेम लांबा एएसआई व मुख्तार लांबा मौजूद थे।

अध्यक्ष.मां मातृभूमि सेवा समिति
जिला -झज्जर , हरियाणा
मोब- 9466676211

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply