शौचालय संसद — काला ‘ सोना ‘

शौचालय संसद  — काला ‘ सोना ‘

फ़िरोज़ाबाद (विकासपालिवाल)——– फिरोजाबाद सहित पूरे देश के लिये आशा की एक नयी किरण लेकर सूरज उगा, जब स्वच्छता और उससे होने वाली क्रमिक लाभों को बताने के लिये दिल्ली से नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिताभ कांत और स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव परमेश्वरन अय्यर को ग्राम वाजिदपुर के ग्रामीणों ने अपने बीच पाया।

मौका था वर्ल्ड टायलेट डे ( विश्व शौचालय दिवस) का । जिलाधिकारी नेहा शर्मा और सीडीओ नेहा जैन सहित बड़ी संख्या में उनके इंतजार में खडे़ ग्रामीण ने उनका स्वागत किया। दोनो अधिकारियों ने सबसे पहले 2015-16 में लाभार्थी गुड्डी देवी पत्नी जशोदन सिंह के लगभग छः माह पूर्व बंद कराये एक गढ़्ढे का ढ़क्कन खुलवाया। यह जानने के कौतूहल में, कि इसमें क्या निकलेगा, बडी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

सबसे पहले नीति आयोग के सीईओ अभिताभ कांत ने स्वंय फावड़ा पकड़कर लैटरीन से खाद निकाली। काला सोना के रूप में प्राकृतिक रूप से परिवर्तित हो चुका यह मल, जो कभी खुले में शौच जाने पर घातक बीमारियां फैला सकता था, अब उपयोगी जैविक खाद बन चुका है।

सचिव परमेश्वरन अय्यर, डीएम नेहा शर्मा और सीडीओ नेहा जैन ने भी स्वंय गढ़्ढे़ से खाद निकालकर इसे खाली किया। इसके माध्यम से उन्होने ग्रामीणों और देश की जनता को यह संदेश दिया कि जिस प्रकार मानव मल को अगर व्यवस्थित रूप से पिट में बंद कर दिया जाये तो 6 माह के भीतर यह बेहतरीन खाद बन जाता है। और यह गन्दगी नही बल्कि बहुमूल्य खाद है।

इस अवसर पर नीति आयोग के सीईओ अभिताभ कान्त ने बताया कि आज जो काला सोना पिट के भीतर से निकाला गया है, यह निश्चित ही देश को आगे ले जायेगा। उन्होने कहा कि इसका खेती में प्रयोग करने से न सिर्फ उत्पादन कई गुना बढे़गा, बल्कि किसानों का खाद एवं उर्वरक का खर्च कम होने से उनका मुनाफा बढेगा जो कि देश को निश्चित रूप से आगे ले जायेगा।

उन्होने महिलाओं द्वारा प्रदान की जा रही लीडरशिप की प्रशंसा करते हुये जिलाधिकारी नेहा शर्मा और सीडीओ नेहा जैन की प्रशंसा की । स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने टायलेट संसद में सदन द्वारा पारित किये गये छः प्रस्तावों पर बधाई देते हुये सभी से अपील की कि जिस प्रकार जिले में अभी तक यह कार्यक्रम जनआन्दोलन के रूप में चला है, उसी प्रकार आगे भी चलता रहे जिससे स्वच्छता की अलग प्रत्येक व्यक्ति के भीतर जलायी जा सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा, सीडीओ नेहा जैन, स्वच्छ भारत मिशन के कंसलटेण्ट आनन्द शेखर, डीपीआरओ गिरीश चंद्र, समाज कल्याण अधिकारी डा0 प्रज्ञा शंकर, डीएसओ अमित तिवारी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी श्रीराज सहित जिला स्तरीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहें।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply