शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक—आवश्यक निर्देश—-श्री टोपेश्वर वर्मा

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक—आवश्यक निर्देश—-श्री टोपेश्वर वर्मा

नारायणपुर (छत्तीसगढ)————कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने आज जिले के हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यो, जिला शिक्षा और खण्ड शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर 10वीं एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के संबंध में समीक्षा बैठक ली।

श्री वर्मा ने हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूल वार्षिक परीक्षा के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बोर्ड परीक्षा पूर्व टेस्ट हेतु तैयारियों के बारे में भी पूछा। कलेक्टर ने छःमाही परीक्षा परिणाम की जानकारी ली।

कलेक्टर ने कहा कि जिले का वार्षिक परीक्षा परिणाम अच्छा रहे इसके लिए हम सब का दायित्व है कि बच्चों को परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करायी जाये। श्री वर्मा ने वार्षिक परीक्षा परिणाम अनुमानित कम से कम 85 से 90 प्रतिशत लाने पर जोर दिया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अशोक चौबे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री देवेश प्रसाद सहित विकासखंड शिक्षा अधिकारी नारायणपुर एवं ओरछा के अलावा विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर के प्राचार्य तथा विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने अधिकारियांे को स्पष्ट शब्दांे में निर्देश देते हुए कहा कि जो शिक्षक, बाबू, भृत्य मूल कार्यालय से दूसरे स्कूल या अन्य कार्यालयों में संलग्न है, उन्हें 1 जनवरी 2018 से पहले उनके मूल पदस्थापना वाले स्थान पर वापस किये जायें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन प्राचार्यों के पास आहरण एवं संवितरण का अधिकार नही है, उनकी नस्ती आहरण संवितरण अधिकार प्रदान करने हेतु मेरे समक्ष प्रस्तुत की जाये। कलेक्टर श्री वर्मा ने रामकृष्ण मिशन द्वारा अंदरूनी क्षेत्रों में संचालित कुंदला, आकाबेड़ा, इरकभट्टी, कच्चापाल एवं ओरछा के स्कूल-आश्रम समेत सरकारी स्कूलों के बच्चों के आधार कार्ड बनाने हेतु जरूरत के हिसाब से दो या तीन दिवसीय आधार कार्ड शिविर लगाये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने प्राचार्यों के द्वारा आश्रम-छात्रावासों के नियमित निरीक्षण नहीं करने के बात को गंभीरता से लिया और भविष्य में निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने की जवाबदारी आप सब की है। बच्चों कोे भोजन, पेयजल, आवास, शिष्यावृत्ति, छात्रवृत्ति आदि की सुविधा मिल रही है या नहीं यह जवाबदारी भी आपकी है।

उन्होंने सर्दी के मौसम में बच्चों को दिये जाने वाले गरम स्वेटर और जूते की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अब सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां आती है, उनका मध्यान्ह भोजन और नाश्ते में उपयोग किया जाये। एक ही सब्जी बार-बार मिलने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि किसी भी सब्जी को लगातार उपयेाग में न लायें। उन्होंने अगली बैठक में बच्चों को स्वेटर और जूते का वितरण हुआ है या नहीं अद्यतन जानकारी साथ लेकर आने को कहा। इसके साथ ही जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनका आधार कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने बालिकाओं को सरस्वती सायकल वितरण की भी जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी पात्र बालिकाओं को 995 सायकलों का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बच्चों के आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र बनाने की अद्यतन जानकारी से कलेक्टर को अवगत कराया।

बैठक में प्राचार्यों ने बताया कि बच्चों से जाति प्रमाण, निवास, आय प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन जमा किये गये थे, लेकिन उनमें से आंशिक बच्चों के ही जाति प्रमाण पत्र बन प्राप्त हुए है। जिन बच्चों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बने है उसके बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए तत्काल अनुविभागीय अधिकारी को समक्ष में बुलाया और वस्तुस्थिति की जानकारी चाही। कलेक्टर ने निर्देश किया कि जल्द से जल्द बच्चों के जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाकर संबंधितों को दें, तथा आवेदनों में किसी प्रकार की कमी हो तो संबंधित प्राचार्य को जानकारी उपलब्ध करायें। कलेक्टर ने प्राचार्यों से स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं और उन्हें आ रही समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली।

Related post

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

PIB Delhi——-  20 अप्रैल, 2024 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा जारी  अनंतिम पेरोल डेटा से…
विधि एवं न्याय मंत्रालय :  ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

विधि एवं न्याय मंत्रालय : ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

पुराने औपनिवेशिक कानूनों को निरस्त करने तथा उनके स्थान पर नागरिक – केन्द्रित एवं एक जीवंत…
140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य  :   13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य : 13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

भोपाल :  लोकसभा निर्वाचन-2024 के निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण के लिये 9 लोकसभा संसदीय…

Leave a Reply