• November 20, 2018

शराब के चोरी छिपे धंधों में कुछ लोग लिप्त हैं, मैं आपसे अपील करता हूं कि ऐसे धंधेबाजों पर नजर रखिए:- मुख्यमंत्री

शराब के चोरी छिपे  धंधों में कुछ लोग लिप्त हैं, मैं आपसे अपील करता हूं कि ऐसे धंधेबाजों पर नजर रखिए:- मुख्यमंत्री

पटना—— मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने रोहतास जिले के करगहर प्रखंड स्थित कुशही गाँव में स्वर्गीय रामायण राय (मुखिया जी) की तीसरी पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया और वहाॅ वृक्षारोपण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी नई पीढ़ी के लोग यहाॅ मौजूद हैं, उनसे कहना चाहॅूगा कि समाज में टकराव पैदा करने की कोषिष हो रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से वैमनस्यता फैलाने की कोषिष हो रही है। इनसे सावधान रहने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू से हमें प्रेरणा मिली, जे0पी0 और लोहिया जी के विचारों का भी हमपर गहरा प्रभाव पड़ा। मेरे राजनीतिक जीवन में जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के कार्यों का भी असर पड़ा। लोकतंत्र में जनता मालिक है और अगर लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ करना चाहते हैं तो उसमें आपसी प्रेम और सद्भाव का वातावरण बनाना होगा। चाहे किसी भी धर्म के लोग हों, सबको अपने धर्म के मुताबिक अपना धार्मिक रास्ता तय करने का अधिकार है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक दूसरे के प्रति हम तनाव का माहौल बनाएं। उन्होंने कहा कि इंसानियत यही कहती है कि एक दूसरे के प्रति लगाव होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को शराबबंदी से नाराजगी है। हमने महिलाओं की मांग पर बिहार में शराबबंदी की। कुछ लोग इसे अपनी व्यक्तिगत आजादी से जोड़कर देखते हैं। आप जान लीजिए हमारे संविधान में इसका धंधा करना और सेवन करना मौलिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद घर के हालात में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं और शराबबंदी के बाद गाॅव और कस्बों में खुषी का वातावरण है। हालांकि कुछ लोग अभी भी चोरी छिपे ऐसे धंधों में लिप्त है, मैं आपसे अपील करता हूं कि ऐसे धंधेबाजों पर नजर रखिए।

उन्होंने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा भी बंद होना चाहिए। इसके लिये भी लगातार अभियान चला रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने कानून का राज स्थापित किया है और हम कभी भी क्राइम, करप्शन और कम्युनिलिज्म से समझौता नहीं कर सकते। हम काम करने में विष्वास करते हैं और हम वोट की चिंता नहीं करते।

हम समाज के हर तबके के लिये काम करते हैं, हमने कभी ऐसा काम नहीं किया जिसका लाभ किसी एक तबके को मिले। जो तबका कमजोर है हाषिये पर खड़ा है उसके विकास के लिए हमने विशिष्ट योजनाएं आरंभ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम सत्ता में आये थे तो बिहार का क्या हाल था?

आज हर घर तक बिजली पहुंचा दी गयी है। कोई ऐसा गांव नहीं बचेगा जो सड़क से नहीं जुड़ेगा। गांव तो छोड़ दीजिए टोला भी नहीं बचेगा। काम में कोई कमी नहीं होगी और इसके साथ समाज सुधार का भी काम करते रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण से जो छेड़छाड़ हो रही है, उससे जलवायु परिवर्तन हो रहा है।

पानी, वर्षापात घट रहा है।

पहले बिहार में जहां वर्षापात 1200 मि0मी0 से लेकर 1500 मि0मी0 होता था आज उसमें कमी आयी है और अब यह घटकर 1000 मि0मी0 से भी कम रह गया है। हमलोगों को इन सबका ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आप में सकारात्मक बदलाव आयेगा तो समाज बदल जाएगा। बिहार आगे बढ़ेगा और बिहार अपनी ऊंचाई को पुनः प्राप्त कर लेगा।

जनसभा को परिवहन मंत्री श्री संतोष निराला, जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री वशिष्ठ नारायण सिंह, पूर्व मंत्री श्री भगवान सिंह कुशवाहा एवं स्वर्गीय श्री रामायण राय के सुपुत्र एवं मुख्यमंत्री के आप्त सचिव श्री दिनेश राय ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर जदयूू के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री वशिष्ठ नारायण सिंह, उद्योग मंत्री श्री जय कुमार सिंह, सांसद श्री संतोष कुशवाहा, विधायक श्री वशिष्ठ सिंह, विधायक श्री विनोद कुमार यादव, विधान पार्षद श्री संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, विधान पार्षद श्री राधाचरण सेठ, पूर्व सांसद श्री महाबली सिंह, पूर्व विधायक श्री श्याम बिहारी राम, बिहार राज्य अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री विद्यानंद विकल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, सहित अन्य गणमान्य लोग, वरीय पदाधिकारीगण एवं स्थानीय लोग मौजूद थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply