• April 20, 2019

वोटिंग टिप्स — 750 पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी

वोटिंग टिप्स — 750 पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी

झज्जर——- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून के निर्देश पर राजकीय नेहरू पीजी कॉलेज के सभागार में पीठासीन अधिकारियों के लिए शनिवार को दूसरे दिन तीन सेशन में ट्रेनिगं दी गई। तीनों सेशन में लगभग 750 पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण शिविर के जिला नोडल अधिकारी एवं एसडीएम बादली जगनिवास ने मतदान केंद्र की नियंत्रण यूनिट, मतदान यूनिट व वीवीपैट यूनिट की जांच, मॉक पोल, मतदान सामग्री प्राप्त करना ,मिलान करना व मतदान सामग्री की जांच करने की विधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया के सभी पहलुओं पर प्रकाश डालते हुुए कहा कि 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए एक दिन पूर्व यानि 11 मई को सभी पीठासीन अधिकारी अपने-अपने बूथ पर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। बूथ पर किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर इसकी सूचना सम्बंधित एआरओ को देंगे।

ट्रैनिंग नोडल अधिकारी ने कहा कि 12 मई को चुनाव शुरू होने से पहले प्रात साढ़े पांच बजे पोलिंग एजेंट्स के समक्ष मॉक पोल करवाना सुनिश्चित करना है। मॉक पोल के दौरान किए गए वोट और वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों व कंट्रोल यूनिट में कुल वोट के मिलान होने पर, पोलिंग एजेंट्स के हस्ताक्षर अवश्य करवाएं तथा मॉक पोल उपरांत इसका रिकॉर्ड रखना भी जरूरी है।

प्रशिक्षण नोडल अधिकारी श्री जगनिवास ने कहा कि मतदान की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखें। प्रत्येक दो घंटे के अंतराल पर कुल वोट जांचे जाएं और उसकी सूचना अपने सेक्टर प्रभारी अधिकारी को दें, ताकि यह सूचना एआरओ तक पहुंच सके। वोटिंग का समय समाप्त होने से पहले मतदान केन्द्र में उपस्थित सभी मतदाताओं का वोट डलवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान प्रयोग होने वाली ईवीएम में किसी भी प्रकार की खराबी होती है, तो इसकी सूचना अविलम्ब एआरओ के साथ सांझा करें तथा मतदान पूरा होने के बाद ईवीएम का क्लोज़ बटन अवश्य दबाएं। चुनाव से सम्बंधित सभी प्रकार के प्रोफोर्मा को ध्यानपूर्वक भरकर एआरओ के पास जमा करवाना सुनिश्चित करें।

ट्रेनिंग सेशन में मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम और वी वी पैट मशीन के संचालन के बारे में जानकारी देते हुए अभ्यास भी कराया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विनी कुमार, एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी झज्जर शिखा, डीआईओ अमित बंसल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री:: डायरेक्ट टैक्स कमेटी एसएमई को भुगतान और आयकर अधिनियम और नियामक

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री:: डायरेक्ट टैक्स कमेटी एसएमई को भुगतान और आयकर अधिनियम और…

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की डायरेक्ट टैक्स कमेटी एसएमई को भुगतान और आयकर अधिनियम…
रोजगार के क्षेत्र में लैंगिक भेदभाव का सामना करती महिलाएं

रोजगार के क्षेत्र में लैंगिक भेदभाव का सामना करती महिलाएं

बागेश्वर (महिमा जोशी) ——-   जन्म से लिंग भेद का शिकार होने वाली महिलाएं, रोजगार के क्षेत्र…
क्या असमान वार्मिंग से हो रहा है वसंत का अंत? 

क्या असमान वार्मिंग से हो रहा है वसंत का अंत? 

क्या असमान वार्मिंग से हो रहा है वसंत का अंत?   लखनउ (निशांत सक्सेना)    क्लाइमेट सेंट्रल…

Leave a Reply