वोटर लिस्ट में गड़बड़ी— तीन बी.एल.ओ. निलंबित

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी— तीन बी.एल.ओ. निलंबित

भोपाल :(प्रलय श्रीवास्तव)———– मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह द्वारा मुंगावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत को गम्भीरता से लेने तथा अशोकनगर जिला कलेक्टर की विस्तृत जॉच के बाद तीन बी.एल.ओ. को निलंबित कर दिया गया है।

कलेक्टर द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह को भेजी गई रिपोर्ट में तीनों बी.एल.ओ. (बूथ लेवल अधिकारी) द्वारा मतदाता सूची के कार्य में लापरवाही और उदासीनता बरतना पाया गया है।

मुंगावली के जिन तीन बी.एल.ओ. को निंलबित किया गया है, उनमें मतदान केन्द्र क्रमांक 195-करैयातुर्क के श्री मथुरा लाल नरवरिया (सहायक शिक्षक), मतदान केन्द्र क्रमांक 200-बरखेड़ा अथाई के श्री मनोज शर्मा (सहायक अध्यापक) एवं मतदान केन्द्र क्रमांक 248-बावरौद के श्री नौनीतराम (सहायक अध्यापक) शामिल हैं।

मतदान केन्द्र क्रमांक 01 सूरैल के बी.एल.ओ. श्री मनोज यादव (रोजगार सहायक-जनपद पंचायत, चंदेरी) को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।

अशोकनगर कलेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के पहले मतदान दलों को अनुपस्थित/स्थानातंरित/मृत तथा दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं की सूची पृथक से दी जायेगी। इससे किसी भी प्रकार के बोगस/फर्जी मतदान होने की संभावना नहीं होगी।

मतदान दलों को प्रशिक्षण में भी इस बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को 15 फरवरी से वोटर स्लिप का वितरण भी प्रारंभ कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोलारस एवं मुंगावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अनेक मतदाताओं के नाम एक से अधिक मतदान केन्द्रों में दर्ज होने तथा मतदाता सूची में बोगस/फर्जी नाम शामिल होने के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सिंह को शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत की जांच शिवपुरी एवं अशोकनगर जिला कलेक्टर द्वारा करवाई गई।

मतदाता सूची में डुप्लीकेट नाम की छानबीन करने के लिए सॉफ्टवेयर भी बनवाया गया, जिसमें ऐसे मतदाता जिनके नाम एक से अधिक स्थानों पर दर्ज हैं, उनके नाम वोटर लिस्ट से निकालने की व्यवस्था है। इस प्रकार सॉफ्टवेयर के जरिए ऐसे नामों को सूचीबद्ध कर निकाला गया है।

सत्यापन के बाद मुंगावली में 312 मतदाताओं के नाम एक से अधिक स्थान पर पाये गये। मुंगावली में 245 मतदाता अनुपस्थित, 435 स्थानांतरित तथा 834 मृत मतदाता पाये गये। इनकी सूची मतदान केन्द्र पर तैनात होने वाले पीठासीन अधिकारियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने शिवपुरी एवं अशोकनगर जिले के कलेक्टर को चुनाव कार्य में आयोग के सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Related post

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

पीआईबी दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग का सीविजिल ऐप लोगों के हाथ में चुनाव आचार संहिता के…
पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…

Leave a Reply