• November 3, 2014

वैश्विक दौर में मीडिया ने देश में विश्वसनीयता बनाई -मुख्य सचेतक, विधानसभा

वैश्विक दौर में मीडिया ने देश में विश्वसनीयता बनाई -मुख्य सचेतक, विधानसभा

जयपुर – विधानसभा के मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने कहा है कि वर्तमान वैश्विक दौर में मीडिया ने देश में जो विश्वसनीयता को बनाए रखा है। उन्होंने कहा कि मीडिया को विश्वसनीयता कायम रखते हुए नए बदलाव के दौर में नई परिभाषा लिखने व योजनाओं की क्रियान्विति में अपनी भूमिका को तय करने का काम करना चाहिए।

श्री गुर्जर रविवार को चित्तौडग़ढ़ में सैनिक स्कूल के सभागार में नेशनल यूनियन ऑफ जनर्लिस्ट (इंडिया) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन समारोह में विभिन्न प्रांतों से आए पत्रकारों को मुख्य अतिथि के पद से संबोधित कर रहे थे।

श्री गुर्जर ने चित्तौडगढ़ की बलिदानी धरती पर पन्नाधाय, पद्मिनी, महाराणा प्रताप और मीरां के गौरव का स्मरण भी किया।

उन्होंने पत्रकारों को जनचेतना का प्रहरी बताते हुए कहा कि वे यथार्थ को लिखते है एवं कल्पना की उड़ान का उनके जीवन में कोई स्थान नहीं है। उन्होंने मीडिया कर्मियों को याद दिलाया कि उनका यह पेशा भरण पोषण के अलावा जन सेवा का अधिक है। उनकी कलम जो बोलती है और लिखती है उस पर लोगों का भरोसा और विश्वास है।

श्री गुर्जर ने कहा कि शिक्षक अपने विद्यार्थियों को शिक्षा का सही ज्ञान देकर जिम्मेदार नागरिक बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। उन्होंने प्रजातंत्र में वोट की अनिवार्यता की जरूरत बताते हुए अन्य देशों में शिक्षा पद्वति के उदाहरण देते हुए अनिवार्य सैनिक शिक्षा पर बल दिया।

सांसद श्री सी.पी. जोशी ने कहा कि आज देश की नई गौरवगाथा लिखी जा रही है उसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ साथ पत्रकार अहम भूमिका निभा रहे हैं। देश को विकास की धारा में लाने में उन्होंने पत्रकारिता की अहमियत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत के प्रति दुनिया की सोच बदली है इसमें पत्रकारों की अहम भूमिका है।

इस अवसर पर एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री उप्पाला लक्ष्मण, महासचिव श्री प्रसन्ना मोहंती सहित अन्य ने भी अपने विचार रखे।

जार के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष श्री प्रताप राव ने कहा कि जिस धरती से महाराणा प्रताप जैसे योद्घा ने जंगलों में बादशाह अकबर को छकाया और अंतत: समर्पण नहीं किया। यह बलिदानी भूमि राष्ट्रीय पत्रकारों को अपनी लेखनी से देश को जागरूक एवं विकास की नूतन कहानियां लिखने को अवश्य प्रेरित करेगा।

एनयूजेआई के पूर्व अध्यक्ष श्री राजेंद्र प्रभु ने वेज बोर्ड की सिफारिशों को लागू करने के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि पत्रकारों को इसका लाभ मिल सकेगा। एनयूजेआई के उपाध्यक्ष श्री ललित शर्मा ने कहा कि दो दिवसीय बैठक में अनेक निर्णय लिए गए जिससे संगठन आगे बढ़ेगा एवं दूरगामी परिणाम आयेगें।

जार के प्रदेशाध्यक्ष श्री ताराशंकर जोशी ने अतिथियों व एनयूजेआई के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए जार को और अधिक आदर्श संगठन बनाये जाने पर प्रतिबद्घता जाहिर की।

इस अवसर पर एनयूजेआई के पूर्व अध्यक्ष श्री राजेंद्र प्रभु, पूर्व अध्यक्ष श्री नंदकिशोर त्रिखा, प्रेस कौंसिल ऑफ इण्डिया के सदस्य श्री प्रज्ञानंदन चौधरी, उपाध्यक्ष श्री ललित शर्मा व श्री संजय राठी, राष्ट्रीय सचिव सर्वश्री सुरेश शर्मा, प्रमोद सैनी, शिवकुमार अग्रवाल सहित देश भर के विभिन्न प्रांतों से लगभग 150 पत्रकारगण उपस्थित थे।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply