वेस्ट मैनेजमेंट की आधुनिक तकनीक को प्रोत्साहन

वेस्ट मैनेजमेंट की आधुनिक तकनीक  को प्रोत्साहन

भोपाल :(बिन्दु सुनील)————-नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश में वेस्ट मैनेजमेंट की आधुनिक तकनीक और नवाचार को प्रोत्साहित किया जायेगा।

श्रीमती माया सिंह ‘वेस्ट मेनेजमेंट फॉर सस्टेनेबल ग्रोथ एण्ड इनवेस्टमेंट आपरच्यूनिटी इन मध्यप्रदेश” विषयक कार्यशाला को सम्बोधित कर रही थीं। कार्यशाला सी आई आई तथा नगरीय विकास के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया ।

मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश के नगरों में आगामी 5 वर्षो में लगभग 87 लाख 500 करोड़ का निवेश किया जायेगा। स्वच्छता के क्षेत्र में जन-निजी-भागीदारी के माध्यम से क्षेत्रीय आधार पर एकीकृत नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कार्ययोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत राज्य के समस्त नगरीय निकायों के 26 क्लस्टर बनाकर समेकित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन किया जाना हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए समग्र उत्तरदायित्व आवश्यक है। शहरों को साफ करने की कल्पना सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के बगैर अधूरी हैं। उन्होंने कार्यशाला में हितधारकों को ट्रेनचिंग ग्राउन्ड (कचरा खंती) के कचरे को वैज्ञानिक तरीके से निपटाने और विषैले तत्व जमीन के पानी में नहीं मिलने की व्यवस्था पर कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से इन जगहों का उपयुक्त उपयोग हो सकेगा।

इस अवसर पर आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास श्री विवेक अग्रवाल, अपर आयुक्त नगरीय विकास श्रीमती मंजू शर्मा, सी आई आई के अध्यक्ष श्री उल्हास पारलीकर तथा सदस्य सचिव म.प्र प्रदूषण निवारण बोर्ड श्री ए.के मिश्रा उपस्थित थे।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply