• December 15, 2017

विद्युत चोरी एवं छीजत रोकने की करें कार्यवाही

विद्युत चोरी एवं छीजत रोकने की करें कार्यवाही

जयपुर, 15 दिसम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री एवं भरतपुर जिले के प्रभारी श्री कालीचरण सर्राफ ने राज्य में भरतपुर जिले में विद्युत चोरी एवं छीजत में अग्रणी होने के कारण विद्युत चोरी एवं छीजत रोकने के लिए जिला कलक्टर को विद्युत विभाग की बैठक लेने के निर्देश दिये।

श्री सर्राफ शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की सीएम घोषणा, बजट घोषणा, सुराज संकल्प सहित जिले की अन्य विकास योजनाओं तथा फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दावा भुगतान के आक्षेपों की पूर्ति कर शीघ्र राशि का भुगतान कराये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।

उन्हाेंने कहा कि भरतपुर जिले की नदबई, नगर, वैर नगर पालिका क्षेत्रों को 25 जनवरी से पूर्व खुले से शौच मुक्त घोषित कर शहर को ओडीएफ घोषित करायें। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले की कोई भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्सकविहिन नहीं रहा है। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2016-17 के ग्रामीण गौरव पथों को 15 जनवरी से पूर्व एवं वित्तीय वर्ष 2017-18 के गौरव पथों का निर्माण 30 जून 2018 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

चिकित्सा मंत्री ने नगर कस्बे के गौरव पथ की विद्युत लाइन शिफ्टिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दी। उन्होंने शीशम तिराये से काली की बगीची तक की एवं सारस चौराहे से बिजलीघर चौराहे तक की सड़क का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराने के निर्देश नगर विकास न्यास के सचिव को दिये।

उन्होंने जिले के 115 विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था के प्रस्ताव 31 दिसम्बर तक भिजवाने के निर्देश जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को दिये। बैठक में विधायक नगर अनीता सिंह ने कहा कि नगर क्षेत्र के 11 आरओ प्लांटों के खराब बोरिंगों के प्रस्ताव पीएचईडी कार्यालय में लम्बित हैं उन्हें शीघ्र स्वीकृत कराकर नये बोरिंग करायें जिससे आमजन को इन आरओ प्लांटों का लाभ मिल सके।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. एन के गुप्ता ने बताया कि अन्नपूर्णा भण्डारों की दरों एवं बजार की दरों में अन्तर होने के कारण अन्नपूर्णा भण्डार की सामग्री की बिक्री कम हुई है। उन्होंने बताया कि जिले में 47 हजार दौहरे राशन काडोर्ं में से 37 हजार राशन काडोर्ं का सत्यापन कर निरस्त करा दिया है।

उन्होंने कहा कि ई-मित्र केन्द्रों द्वारा की जा रही अनियमिततओं की शिकायतों का सत्यापन कर प्राथमिकता से निस्तारण किया जा रहा है तथा उनको हटाने की कार्यवाही की गयी है। बैठक में समस्त जनप्रतिनिधियों ने जिले की विद्युत समस्याओं को प्रमुखता से उठाते हुए कहा कि आमजन विद्युत की समस्या से त्रस्त है आमजन को राहत दिलाने की मांग की।

बैठक में परिवहन विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव शैलेन्द्र अग्रवाल, नगर निगम के महापौर शिवसिंह भौंट, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीआर मीणा, जिला पुलिस अधीक्षक अनिल टांक, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply