• December 21, 2017

विकास एवं पंचायत विभाग के पास अपनी विजिलेंस विंग :– ओमप्रकाश धनखड़

विकास एवं पंचायत विभाग के  पास अपनी विजिलेंस विंग  :–   ओमप्रकाश धनखड़

झज्जर(जनसंपर्क विभाग)——— हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के पास जल्द ही अपनी विजिलेंस विंग होगी। यह विजिलेंस विंग राज्य में विभाग की ओर से कराए जाने वाले विकास कार्यों को लेकर होने वाली शिकायतों की जांच करेगी। यह जानकारी हरियाणा के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गुरूवार को गांव पाटोदा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी।
1
काम तथा जांच के लिए अलग-अलग टीम–ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि विजिलेंस विंग के माध्यम से विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यों में पारदर्शिता आएगी व अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ेगी।

माइक्रो इरिगेशन के उत्कृष्ट प्रयोग की अमादलपुर से होगी शुरुआत— श्री धनखड़ ने बताया कि बादली विधानसभा क्षेत्र के गांव अमादलपुर से माइक्रो इरिगेशन के उत्कृष्ट प्रयोग की शुरुआत होगी। किसान को उसके खेत तक पानी उपलब्ध कराने के इस अभिनव प्रयोग पर 2.51 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस योजना से खेती में लागत घटेगी साथ ही किसान की आमदनी भी बढ़ेगी।

तीन साल के विकास का रखा लेखा-जोखा—- ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने ओमप्रकाश धनखड़ ने देवी मंदिर परिसर में गांव पाटोदा, अमादलपुर, असदपुर खेड़ा, काहड़ी, खेड़ी तालुका, किरड़ौद, कोका, लुहारी, माछरौली, दादनपुर, पटासनी व अहरी में पिछले तीन वर्षों के दौरान कराए गए विकास कार्योँ का लेखा-जोखा रखा। इस दौरान संबंधित गांवों के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ गांव के मौजिज लोग तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। प्रोजेक्टर पर ग्रामवार विकास का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन रखा गया तथा ग्रामीणों से उसकी स्थिति के बारे में जानकारी ली गई।
धनखड़ की पहल से बढ़ी अधिकारियों की जवाबदेही— बादली विधानसभा क्षेत्र में ग्रामवार विकास कार्यों का लेखा-जोखा रखने की कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की पहल से अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ी है। कई योजनाओं को लेकर ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारियों से सीधे सवाल किए।

मंत्री की मौजूदगी में अधिकारियों ने ग्रामीणों को उनके सवालों के सही जवाब दिए और जिन परियोजनाओं को लेकर संशय भी रहा उनके लिए भी नई डेडलाइन तय की गई।

पाटोदा में फ्री वाई-फाई शुरू— ढाकला, कलोई व बुपनिया के बाद बादली विधानसभा क्षेत्र का गांव पाटोदा भी नि:शुल्क वाई-फाई सुविधा से कनेक्ट हो गया है। हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गुरूवार को देवी मंदिर पाटोदा से इस सेवा का शुभारंभ किया। इन चार गांवों के उपरांत शीघ्र ही बादली गांव में भी यह सेवा आरंभ होगी। कृषि मंत्री के अनुरोध पर सरस्वती शुगर मिल लिमिटेड, यमुनानगर ने सीएसआर के तहत इन गांवों को वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई है।

कृषि मंत्री ने पाटोदा में वाई-फाई सेवा का शुभारंभ करने के साथ ही वीडियो कॉल के जरिए अपने परिचित चरखी दादरी जिला के मेजर जनरल उमराव सिंह सांगवान की पुत्री से अमेरिका में ग्रामीणों की बात कराई।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को आगे बढ़ाने वाली कृषि मंत्री की इस पहल का ग्रामीणों ने भी स्वागत किया। श्री धनखड़ ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में बीते विधानसभा चुनावों के दौरान एक राजनीतिक दल ने नि:शुल्क वाई-फाई सेवा का वायदा किया था लेकिन सरकार बनने के उपरांत वहां पर यह वायदा पूरा नहीं किया गया।

अमेरिका का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि जिस बेटी से हमने अभी बात की है वहां भी यह सुविधा नि:शुल्क नहीं है लेकिन बादली विधानसभा के चार गांवों में ग्रामीणों को यह सुविधा फ्री मिलेगी।

इस अवसर पर सरस्वती शुगर मिल लिमिटेड के सीईओ एसके सचदेवा, धर्मपाल, भाजपा नेता आनंद सागर, मनीष बंसल, रोजगार गारंटी परिषद के सदस्य राय सिंह, सुनील गुलिया, संत सुरहेती सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

प्रशासन की ओर से बीडीपीओ इकबाल सिंह राठी, कार्यकारी अभियंता (पीआर) युनूस खान, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

पटना साहिब के लिए रवानगी श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाशोत्सव समापन समारोह 22 से 25 दिसंबर तक बिहार राज्य के पटना साहिब में आयोजित होगा।

झज्जर जिला से जिन भी श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए आवेदन किया था उन सभी का यात्रा के लिए चयन हो गया है। जिला के श्रद्धालुओं के दो अलग जत्थे शुक्रवार की दोपहर एक बजे लघु सचिवालय झज्जर व पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस बहादुरगढ़ से रवाना होंगे।

उपायुक्त सोनल गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला से 106 श्रद्धालुओं को पटना सहिब ले जाने की व्यवस्था की गई है। दशमेश पिता साहिब श्री गुरू गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव का समापन समारोह पटना साहिब(बिहार) में 22 दिसंबर से 25 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

इस ऐतिहासिक अवसर पर हरियाणा सरकार ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पटना साहिब के लिए 22 दिसंबर को अंबाला व सिरसा से दो विशेष रेलगाडिय़ां चलाने की व्यवस्था की है।

यात्रा करने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए यात्रा, खाने-पीने व रहने की व्यवस्था नि:शुल्क है।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply