लोक निर्माण विभाग हेतु 23259 करोड़ रुपये का बजट

लोक निर्माण विभाग हेतु 23259 करोड़ रुपये का बजट

लखनऊः-(सू०विभाग)——- प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 हेतु लोक निर्माण विभाग कुल 23259 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। इसमें निर्माण/अनुरक्षण कार्यों के लिए 17780 करोड़ का प्राविधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सड़कों का चौड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए 6745 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। केन्द्रीय मार्ग निधि योजना हेतु 2200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। ग्रामीण मार्गों के निर्माण के लिए 1345 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था की गई है।

श्री मौर्य ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सेतुओं/रेल उपरिगामी सेतुओं के लिए 1817 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। मार्गों के नवीनीकरण/मरम्मत को प्रमुखता दी जाएगी इसके लिए 3328 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।

भवनों के निर्माण/अनुरक्षण के लिए 165 करोड़ रुपये तथा वाह्य सहायतित योजना (विश्व बैंक/एशियन विकास बैंक) के लिए 711 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि इन्डो-नेपाल बार्डर मार्ग निर्माण परियोजना को प्रभावीरुप से क्रियान्वित किया जाएगा, इस पर 249 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पूर्वांचल विकास निधि के लिए 300 करोड़ रुपये व बुन्देलखण्ड विकास निधि के लिए 200 करोड़ रुपये के लिए बजट रखा गया है। हुडको के माध्यम से प्राप्त ऋण पर ब्याज के भुगतान के लिए सरकार ने 607 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी-
राम मनोहर त्रिपाठी/आलोक कुमार
फोन नम्बर : 0522 2239023

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply