लैम्पस प्रबंधक समितियों को पीओएस मशीन

लैम्पस प्रबंधक समितियों को पीओएस मशीन

कोण्डागांव-/छत्तीसगढ–(रंजीत)–जिले के कृषकों को खाद, बीज एवं कीटनाशकों की आपूर्ति में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने हेतु सभी लैम्पस प्रबंधक समितियों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराया जायेगा और मशीन के संचालन करके हेतु विशेष प्रशिक्षण भी दी जावेगी।

19 जुलाई 2017 को देश की मुख्यत खाद निर्माण में अग्रणी कंपनी कोरोमण्डल इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा जिले के सभी 24 लैम्पस प्रबंधक समितियों को जिला कलेक्टर समीर विश्नोई की अध्यक्षता में पीओएस मशीन दिया गया और प्रेजेन्टेशन के माध्यम से उसकी कार्यप्रणाली से अवगत भी कराया गया।

कंपनी के जोनल लाजिस्टिक एस.के.त्रिपाठी ने कंपनी की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ के तीन जिलों धमतरी, कोण्डागांव एवं राजनांदगांव जिले में कंपनी द्वारा लैम्पस प्रबंधको को पीओएस मशीन दिए जायेंगे। इस पीओएस मशीन के माध्यम से हितग्राहियों के खातो में शासन द्वारा दिए गए अनुदानों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

शासन स्तर पर नियमित मानिटरिंग भी की जावेगी। उन्होंने कहा कि यह संभव है कि प्रारंभ में सभी लैम्पस प्रबंधको को इसे सीखने में वक्त लगेगा, पर अंततः इससे सभी लाभान्वित भी होंगे। इस दौरान जिला कलेक्टर समीर विश्नोई ने लैम्पस प्रबंधको को भलीभांति प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश देते हुए कहा कि वे इसका लाभ दूर-दराज के हितग्राहियों को दे। इसका सबसे बड़ा फायदा वास्तविक हितग्राहियों को होगा और उन्हें आवश्यकता अनुसार खाद, बीज एवं कीटनाशकों की प्राप्ति में आसानी होगी।

इस प्रशिक्षण में कंपनी के एरिया मेनेजर आर.के.तिवारी, नीरज तिवारी, इंजीनियर अरविंद गौतम, उप संचालक बी.के.बिजरोनिया, अनुविभागीय अधिकारी कृषि बालसिंग बघेल सहित कृषि विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply