लघुकथा : प्रेम की जीत !! 2. बेटी : विजय कुमार सप्पत्ति ,तेलंगाना

लघुकथा  : प्रेम की जीत !!   2.  बेटी   : विजय कुमार सप्पत्ति  ,तेलंगाना

बिहार के दरभंगा जिले के दो परिवार है . एक है भूमिहार और दूसरा क्षत्रिय. दोनों के परिवार एक दुसरे से अपरिचित vijay 1है . दो अलग अलग जगहों में रहते है . दोनों के बच्चे शहर में जाकर एक ही कॉलेज में एडमिशन लेते है . भूमिहार परिवार का पुत्र का नाम राजेश है और क्षत्रिय परिवार की लड़की का नाम संगीता है . दोनों के बच्चे शुरू की नोकझोंक के बाद दोनों में दोस्ती हो जाती है . इसी तरह से वो दोनों बहुत गहरे दोस्त बन जाते है .

दुसरे साल की पढाई में कॉलेज की टीम पिकनिक के लिए जाती है . वहां पर नदी में अचानक संगीता फिसल जाती है और बहने लगती है . तब ये राजेश उसकी जान बचाता है . बाद में इसी के कारण उसे निमोनिया हो जाता है . किसी तरह से वो बचजाती है , और लड़के की बहादुरी से संगीता प्रेरित होकर उससे प्रेम करने लग जाती है .औरदोनों में प्रेम हो जाता है .

उनका प्रेम परवान चढ़ता है . और वो दोनों निर्णय करते है कि उन्होंने शादी कर लेनी चाहिए . जब वो शहर से वापस जाते है तो अपने अपने परिवार में इसके बारे में बात करते है लेकिन दोनों के परिवार इसके लिए इनकार कर देते है . और दोनों परिवार के मुखिया एक दुसरे से लड़ते भी है .

इसी बीच राजेशकी नौकरीकिसी और शहर में लग जाती है और वो चला जाता है . वो संगीता से कहता है कि भाग कर शादी कर लेते है . लेकिन संगीता मना कर देती है , वो कहती है कि सबकी रजामंदी से ही शादी होंगी . वो राजेशको विश्वास दिलाती है कि वो दोनों परिवारों को जोड़ेंगी .

संगीता , राजेश के छोटे भाई नरेशसे दोस्ती करती है और उसी के सहारे वो राजेशकी माँसे भी मिलती है . और धीरे धीरे वो राजेशकी माँ को पसंद आने लगती है.राजेशकी मां संगीतासे , उसकी सादगी से , उसकी सरलता से और उसके बातो से बहुत प्रभावित होती है . वो और राजेश का छोटा भाई नरेश,दोनों मिलकर धीरे धीरे परिवार के सारे सदस्यों को संगीताकीतरफदारी में धीरे धीरे जोड़ते है .

कई घटनाएं घटती है और धीरे धीरे दोनों परिवार एक दुसरे के करीब आते है .सिर्फ राजेश के पिता हीनहीं मानतेहै . फिर एक दिन वो बीमार हो जाते है , मेडिकल हॉस्पिटल में चेकअप के दौरान पता चलता है कि उनकी दोनों किडनी  फेल हो गयी है . उनके परिवार में किसी भी सदस्य के किडनी का मेल उनसे नहीं होता है . वो मृत्युके द्वार तक पहुँच जाते है . ऐसे में वो संगीताअपनी किडनी की जांच करवाती है और ये पता चलता है कि उसकी किडनी राजेश  के पिताजी की किडनी से मैच/मेल  करती है . तोवो ये निर्णय करती है कि वोराजेशके पिता को अपनी एक किडनी देंगी .सभी उसे मना करते है , पर वो अपनी किडनी , राजेश के पिता को डोनेट करती है . औरवो बच जाते है

संगीताके त्याग को देखकर राजेश के पिता रो देतेहै. और उसे अपनी गलती समझ में आ जाती है. उनके ठीक होते ही राजेश और संगीता की शादी हो जाती है .

इस तरह से संगीताने अपनी हिम्मत और दया और प्रेम से राजेशके कट्टर परिवार को जोड़ा दिया और अपने प्रेम को भी हासिल कर लिया

2.  बेटी

 आज शर्मा जी के घर में बड़ी रौनक थी, उनकीएकलौतीबेटी ममता की शादी जो थी. बहुत से मेहमानों से घर भरा हुआ था, दरवाजे पर शहनाई बज रही थी, खुशियों का दौर था. शर्मा जी बड़े व्यस्त थे. फेरे हो रहे थे.बेटी की विदाई के बारे में सोच सोच कर ही शर्मा दम्पति का दिल दुःख जाता था.

शर्मा जी की पत्नी की आँखों से आंसू बह रहे थे. शर्मा जी भी थोड़ी थोड़ी देर में आंसू पोंछ लेते थे.फेरे हो गए, सभी दावत में व्यस्त हो गए.शर्मा जी बात बात में अपनी पत्नी से उलझ जाते थे.दोनों में कभी भीएक बात पर एकमत नहीं हो पाता था.पार्टी में शर्मा जी हर किसी से बस यही कह रहे थे कि आजउनकी बिटिया के जीवन का सबसे अच्छा दिन है, वो एक राजकुमार जैसे इंसान से शादी कर रही है, जो उसे राजकुमारी की ही तरह रखेंगा.

 ममता बहुत खुश थी, बस उसके मन में एक ही उदासी थी कि उसे अब ये पीहर का घर छोड़कर जाना होंगा. उसे पता है कि उसके पिता की वो सबसे बड़ी कमजोरी है वो कैसे उसके बिना रह पायेंगे. बस यही सोच उसके मन में चल रही थी. एक और बात थी जो उसे बहुत परेशान कर रही थी, वो थी उसके माता पिता का आपस में बार बार हर दूसरी-तीसरी बात में लड़ना. वो सोच रही थी और फिर उसके मन में एक विचार आया.

दावत करीब ख़त्म होने पर थी. थोड़ी देर में ही विदाई की रस्म थी.

 ममता स्टेज पर पहुंचीऔर उसने माइक पर सबको संबोधन करना शूरू किया.

 “आप सभी का धन्यवाद कि आप लोग यहाँ आये. मेरे पिताजी और माताजी का आप सभी ध्यान रखना क्योंकि मेरे जाने के बाद वो अकेले ही हो जायेंगे. मैं एक बात कहना चाहती हूँ. मेरे पिता से और सभी लडकियों के पिताओं से. आप हम लड़कियोंको बड़े प्यार से पालते है और शादी करते समययही चाहते है किहमें पति के रूप में कोई ऐसा इंसान मिले जो हमें राजकुमारी की तरह रखे और एक ऐसी ज़िन्दगी दे, जो परीकथाओ जैसी हो.”

 सब शांत हो गए थे. सभी ध्यान से  ममता की बाते सुन रहे थे.

 ममता ने आगे कहा, “ आप सभी से मैं एक ही बात कहना चाहूंगी कि क्या आपने जिस लड़की से ब्याह किया है, उसे क्या आपने राजकुमारी की तरह रखा, क्या उसे परिकथा जैसा जीवन दिया. उसके साथ लड़ने झगड़नेमें जीवन गुजारने के अलावा क्या आपने उसे वो सारी खुशिया दी, जिनकी कल्पना, उनके पिता ने आपके साथ उनकीशादी करवाते वक़्त की थी याजैसेमेरे पिता इस वक़्त मेरे लिए कर रहे है, यादुसरे पिता अपनी बेटियों के लिए करेंगे.”

हाल में सन्नाटा छा गया था. ममता की माँ की आँखे मानो बारिश बरसारही थी. हाल में मौजूद कई स्त्रियाँ रो रही थी, पुरुष चुप थे. शर्मा जी का सर झुक सा गया था.

 ममता ने फिर कहा, “अब भी समय है, मेरे जाने के बाद या आपकी बेटियों की विदाई के बाद आप उस औरत के साथ वही व्यवहार करिए, जो आप अपनी बेटी के साथ उसके पति या ससुराल के द्वारा होते देखना चाहते है.इससे उन औरतो को उनका खोया हुआ मान मिलेंगा, उनके पिता के चेहरोंपर ख़ुशी आएँगी और आप सभी को जीने का एक नया सहारा मिलेंगा. बस मेरी इतनी सी बात मान लीजिये, यही मेरी सच्ची विदाई होंगी.”

ये कहकर ममता नीचे आ गयी, उसकीमाँ और पिता ने उसे गले से लगा लिया, सारा हाल तालियों  की गड़गड़ाहट से गूँज गया था.

 एक बेटी ने अपना हक अदा कर दिया था.

(समाप्त) 

फ्लैट न० — 402, पांचवी तल,
प्रमिला रेजिडेन्सी  
हाउस न० — 36-110/402,
डीफेन्स कालोनी सैनिकपूरी पोस्ट ,
सिकन्दराबाद  500 094 (तेलंगाना) 
मो० : 09849746500 
ईमेल : vksappatti@gmail.com
 

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply