• December 15, 2017

रैन बसेरा का औचक निरीक्षण

रैन बसेरा का औचक निरीक्षण

प्रतापगढ़ —– जिला मुख्यालय पर नगरपरिषद प्रांगण में संचालित रैन बसेरा पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव ने औचक निरीक्षण किया।
ren basera
प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव विक्रम सांखला ने जानकारी दी कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार गुरूवार रात्री 09 बजकर 10 मिनट पर स्थानीय रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया गया। दौराने निरीक्षण रैन बसेरा के संचालन संबंधी कईं खामियां पाई गईं।

पूर्णकालिक सचिव ने निरीक्षण में पाया कि रैन बसेरा में रात्री विश्राम करने वाले व्वक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था नहीं थी। साथ ही कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टर के अवलोकन में पाया कि उपस्थिति रजिस्टर में कर्मचारी महेश सिकलिकर के हस्ताक्षर थे, किन्तु उक्त कर्मचारी मौके पर उपस्थित नहीं पाया गया तथा तत्समय उपस्थित कर्मचारी संजय केयर टेकर ने उक्त कर्मचारी का कार्यालय नगरपरिषद में कार्य करना जाहिर किया।

रैन बसेरा में विश्राम करने वाले लोगों के लिये निःशुल्क भोजन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर जाहिर आया कि इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। आकस्मिक चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लेने में पाया कि किसी चिकित्सक द्वारा विजिट नहीं की जाती तथा फस्र्ट एड बाॅक्स की भी रैन बसेरा में सुविधा नहीं पाई गई। सुरक्षा व्यवस्था हेतु बीट कांस्टेबल की भी तैनाती नहीं है। प्रशासन के उच्चाधिकारियों द्वारा भी रैन बसेरा का कोई निरीक्षण किया जाना नहीं पाया गया।

उक्त निरीक्षण में अन्य बुनियादी सुविधाएं यथा ठहरने हेतु स्थान पर्याप्त पाया तथा रात्री विश्राम हेतु पलंग तथा औढ़ने हेतु रजाई गद्दे तकिये आदि पर्याप्त मात्रा में पाये गये। सफाई व्यवस्था भी संतोषप्रद पाई गई। मौसम को देखते हुए यात्रीगण के लिये अलाव तापने हेतु लकड़ियों की व्यवस्था भी पाई गई। प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव ने उपस्थित केयर टेकर संजय को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण
प्रतापगढ़

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply