• December 25, 2017

रेल्वे अण्डर ब्रिज का शिलान्यास

रेल्वे अण्डर ब्रिज का शिलान्यास

जयपुर—————– ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वागिण विकास के लिए सड़क, चिकित्सा, शिक्षा, पेयजल, विद्यत सहित साफ-सफाई की माकूल व्यवस्था करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

ग्रामीण विकास मंत्री रविवार को चूरू तहसील के गांव सिरसला में 196.40 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले रेल्वे अण्डर ब्रिज के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वे श्रमिक कार्ड बनवाकर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत सरकारी एवं चिन्हित निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठावें तथा बच्ची की शादी, दुर्घटना, मकान निर्माण एवं छात्रवृति का अधिकाधिक लाभ ले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांवों में आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ गांव की गलियों में गौरव पथ पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जा रही हैं।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ग्रामीणों की मांग पर रेल्वे अण्डर ब्रीज का निर्माण होने से आस-पास के गांव सिरसली, बाढ़की, सिरसला, मोलीसर के ग्रामीणों को आवागमन की बेहत्तर सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि ब्रिज आगामी चार माह में पूर्ण होगा तथा गांव में 60 लाख रुपये की लागत से ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि गांव में पशु चिकित्सालय भवन के निर्माण के लिए ग्रामीणों द्वारा पट्टा जारी करवाते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर सिरसला गांव में नेशनल हाई-वे के नीचे से अण्डर पास बनाने, विद्यालय खेल मैदान में इन्टरलॉक व टीन शैड बनाने की घोषणा की।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि नरेगा के तहत गांव में 150 घरों पर 2 सफाई कर्मचारी स्थाई सफाई व्यवस्था के लिए नियुक्त किये जा रहे हैं, ग्रामीणजन लाभ उठावें। उन्होंने ग्रामीण युवाओं का आह्वान किया कि वे एक युवा समिति गठित कर गांव में पार्क निर्माण के लिए प्रस्ताव भिजवाने पर पार्क का निर्माण करवा दिया जायेगा। उन्होंने सिरसला गांव में गत चार वर्षों में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि आस-पास की ढाणियों का विद्यतिकरण शीघ्र करवाया जायेगा।

जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने राज्य सरकार द्वारा गत चार वर्षों में गांव में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे जागरुक होकर जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले में ग्रामीणों के लम्बित राजस्व प्रकरणों का निस्तारण कर एवं ग्रामीणों को घर बैठे पट्टे आवंटित कर राहत प्रदान की गई है।

इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा ने गांव में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए गांव में नेशनल हाई-वे के नीचे से अण्डर पास स्वीकृत करने की मांग की। विक्रमसिंह कोटवाद ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के कल्याणार्थ कृत संकल्पित है, ग्रामीणजन एकजुट एवं जागरुक होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठावें।

इस अवसर पर समाज सेवी ,जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जुहारपुरा में रेल्वे अण्डर ब्रिज का शिलान्यास ः- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने रविवार को ग्राम जुहारपुरा में बनने वाले ‘‘रेल्वे अण्डर ब्रीज’’ का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसान की आय दुगुनी करने एवं हर गरीब को आवास सुलभ कराने के लिए सरकार द्वारा सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव में पेयजल टंकी, उप स्वास्थ्य केन्द्र, विद्यालय की छत मरम्मत व कुण्ड निर्माण तथा गांव में खुर्रा निर्माण की घोषणा की।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित राजस्व शिविरों में 8.50 लाख राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया जिनमें से 2.15 लाख राजस्व प्रकरण तो 5 वर्ष पुराने थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीणों को घर बैठे पट्टे आवंटित कर बड़ी राहत प्रदान की गई है।

समारोह में जिला प्रमुख हरलाल सहारण एवं विक्रमसिंह कोटवाद ने गांव एवं शहर में गत चार वर्षों में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। जिला प्रमुख ने गांव के विद्यालय में शौचालय निर्माण व कुण्ड निर्माण कराने का आश्वासन दिया।

ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम आसलू में 194.40 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले रेल्वे अण्डर ब्रिज का शिलान्यास किया तथा ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने एवं गांव में विकास कार्य करने का आश्वासन दिया।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply