• February 25, 2018

रू-अर्बन योजना–गांव में बिक्री के लिए हाट बनाएगा पंचायती राज विभाग

रू-अर्बन योजना–गांव में बिक्री के लिए हाट बनाएगा पंचायती राज विभाग

बादली/ बहादुरगढ (जनसंपर्क विभाग) ——– हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड ने किसानों को बागवानी की खेती करने पर जोर देते हुए केंद्र व हरियाणा सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रही है।
1
बागवानी करने वाले किसान अपनी फल-सब्जियों की बिक्री गांव के मुख्य मार्ग से भी कर सकते हैं। पंचायती राज विभाग की ओर से किसानों की सुविधा के लिए सड़क किनारे हाट बनाकर देने की योजना पर काम चल रहा है जिसके तहत गांव की ताजा सब्जियों की बिक्री गांव में ही सडक किनारे हाट में रखकर कर सकेंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने रविवार को यह जानकारी गांव बुपनिया में मिशन रू-अर्बन की विस्तृत परियोजना पर चर्चा करने तथा जनसमस्याएं सुनने के उपरांत ग्रामीणों से रूबरू होते हुए दी। इसके उपरांत उन्होंने गांव बुपनिया के होली फेथ पब्लिक स्कूल के वार्षिक उत्सव, पुरस्कार वितरण एवं समाज रत्न अवार्ड कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भागीदारी की। उन्होंने स्कूल की हाईटेक कम्पयूटर लैब का भी शिलान्यास किया।

श्री धनखड़ ने कहा कि जितना कार्य उनके सवा तील साल के कार्यकाल में हुआ है उतना अब तक की पूर्व सरकारों के किसी भी कार्यकाल में बादली हलके में नहीं हुआ। डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन योजना के तहत बादली सहित हलके के 19 गांवों में तेजी से विकास होगा। इसके लिए बाकायदा सर्वे के आधार पर डीपीआर बनेगी और उसके हिसाब से ही गांव में कार्य होंगे।

योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को लेकर कृषि मंत्री ने गांव की जरूरतों को जानने के लिए ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। ग्रामीणों ने विकास को लेकर मंत्री के समक्ष अपनी मांगों को खुलकर व्यक्त किया। ग्रामीणों ने उम्मीद जताई कि पहली बार किसी योजना को लेकर सरकार की ओर से सीधे सुझाव मांगे जा रहे है, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की यह पहल सराहनीय है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने गांव में उन परिवारों की जानकारी भी मांगी जिनके पास अब तक रसोई गैस कनेक्शन, शौचालय, पक्का मकान न हो। इसके साथ ही स्कूल न जाने वाले 5 से 14 साल आयु तक के बच्चों, मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने वाले किसानों, पेयजल आपूर्ति की स्थिति, गांव की गलियों, कूड़ा करकट डालने के लिए स्थान, सोलर स्ट्रीट लाइट, शमशान घाट के शेड व रास्ते की स्थिति, आंगनवाडी केंद्र, राजकीय पशु चिकित्सालय, राजकीय विद्यालय के भवन एवं शिक्षकों की स्थिति, राशन वितरण की स्थिति आदि के बारे में है अथवा नहीं, ऐसे अनेक सवालों के जवाब मंत्री ने ग्रामीणों से लिए।

अधिकारियों की टीम के साथ बुपनिया पहुंचे मंत्री ने रू-अर्बन योजना के विभिन्न पहलुओं को लेकर ग्रामीणों के साथ एक सार्थक चर्चा की। उल्लेखनीय है कि कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन योजना की डीपीआर के लिए एक दिन पहले शनिवार को गांव गुभाना, गंगड़वा, लुक्सर, जरदगपुर, देशलपुर, शाहपुर, गोयला कलां, खेडका गुर्जर सहित अन्य गांवों में ग्रामीणों के साथ बातचीत की।

उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि हलका विधायक गांव के बीच में पहुंचकर उनसे उनकी समस्याओं की जानकारी लेते हुए समाधान के सार्थक कदम उठा रहा है। ग्रामीण सभाओं में ग्रामीणों ने पंचायत विकास मंत्री एवं हलका विधायक के सवालों का बेबाकी ढंग से जवाब दिया और मंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में समाधान के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर जिला परिषद के अध्यक्ष परमजीत सौलधा, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, आनंद सागर, रविभान राठी, राजेंद्र शर्मा, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष पवन छिल्लर, बिजेंद्र मांडोठी, अनूप नंबरदार, अनिल शाहपुर, सत्ते सरपंच प्रतिनिधि, नीरज लोहचब, आनंद लोहचब, जीत लोहचब सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। प्रशासन की ओर से एसडीएम बादली त्रिलोक चंद, तहसीलदार कंवल सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

घोड़ी नृत्य, ढोल-बाजे से किया मंत्री का अभिनंदन

गांव बुपनिया में ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की ग्रामीणों ने जोरदार अगवानी की। ग्रामीणों की ओर से मंत्री के अभिनंदन के लिए विशेष तौर पर घोड़ी नृत्य का इंतजाम किया गया था। साथ ही ढोल की थाप के साथ फूलमालाओं व गांव के बुजुर्गों ने पगड़ी बांध कर धनखड़ का स्वागत किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ग्रामीणों की ओर से किए जोरदार अभिनंदन से प्रफुल्लित नजर आए और इस दौरान उन्होंने घोड़ी नृत्य का भी आनंद लिया।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply