राष्ट्रीय एवं अतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों कि सूची की मांग—मंत्री श्री अरविन्द पाण्डेय

राष्ट्रीय एवं अतर्राष्ट्रीय   खिलाड़ियों कि सूची की मांग—मंत्री श्री अरविन्द पाण्डेय

देहरादून——सचिवालय सभागार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में खेलों के विकास एवं युवा खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के मध्यनजर खेल सघों के पदाधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

खेल मंत्री श्री पाण्डेय ने खेलों में आ रही समस्याओं के सुनवाई के लिये टोल फ्री नम्बर तैयार करने के निर्देश संयुक्त सचिव खेल को दिये। समस्त खेल संघों के अध्यक्ष/सचिव से राष्ट्रीय एवं अतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाले खेल संघों के खिलाड़ियों की सूची मांगी है तथा उनके कार्यकाल में सम्बन्धित खेलों में हासिल की गई उपलब्धि की रिपोर्ट भी तलब की।

उन्होंने खेल संघों से सरकार की और से दी जा सकने वाली सुविधाओं पर भी प्रस्ताव मांगा। खेल मंत्री श्री पाण्डेय ने खेलों में आ रही समस्याओं के लिये सहायक निदेशक श्री एस.के. शार्की को नोडल अधिकारी नियुक्त किया तथा उनका मोबाईल नम्बर सभी संघों के पदाधिकारियों को उपलब्ध कराये।

खेलमंत्री ने पंजीकरण/नवीनीकरण में ढिलाई पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित कार्मिक का पटल बदलने के निर्देश दिये तथा खेल अधिकारियों द्वारा समीक्षा कर कार्रवाई के निर्देश दिये।

खेल मंत्री ने बेसबाॅल के प्रशिक्षण के लिये सुद्धोवाला क्षेत्र में संघ की मांग पर 05 एकड़ की भूमि तलाश करने के निर्देश दिये। जूड़ो संघ द्वारा प्रशिक्षण के लिये स्थान की मांग पर महाराणा स्पोर्टस काॅलेज में स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश संयुक्त निदेशक खेल को दिये।

खेल मंत्री का कहना था, कि विभिन्न संघों के साथ बैठक करने का उद्देश्य युवा खिलाडियों को तैयार करने लिये आ रही दिक्कतों का समाधान किया जाय। उन्होंने चर्चा दौरान कहा कि फुटबाॅल में दो संघ में आपसी विवाद को देखते हुए उनके समाधान के लिये पदाधिकारियों के साथ एक बैठक एक हफ्ते में निर्धारित की गई है।

क्याकिंग एवं राफ्टिंग एसोसिएशन के सचिव एवं विधायक केदारनाथ श्री मनोज रावत ने कहा कि प्रदेश में वाटर स्पोर्टस के लिये रूड़की नहर तथा सलालम खेलों लिये चन्द्रापुरी(रूद्रप्रयाग) में अवस्थापना सुविधाएं विद्यमान है। उन्होंने इसे देखते हुए प्रदेश में वाटर स्पोर्टस में स्थाई प्रशिक्षण शिविर लगाने की आवश्यकता पर बल दिया।

जूड़ो एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी श्री सतीश शर्मा ने कहा कि खिलाड़ियों को नौकरियों में वरीयता, स्काॅलरशिप तथा प्रशिक्षिण सुविधा देने से खेलों के प्रति युवा खिलाड़ियों का आकर्षण बढ़ेगा।

करांटे एसोसिएशन के पदाधिकारी द्वारा टिहरी में खिलाड़ी तैयार करने हेतु स्थान उपलब्ध कराने की मांग की गई।

बैठक में खेल सचिव डाॅ.भूपेन्दर कौर औलख, संयुक्त सचिव श्री अतर सिंह, अपर निदेशक श्री धर्मेन्द्र सिंह, उत्तराखण्ड बाॅलीबाॅल एसोसिएशन के श्री हरीश प्रसाद भट्ट, उत्तराखण्ड फुटबाॅल एसोसिएशन के सचिव श्री विरेन्द्र सिंह रावत, उत्तराखण्ड विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री एस.पी.चमोली, डब्ल्यूजीए उत्तराखण्ड के सचिव श्री एल.एस.मेहता, डिसेएबल स्पोर्टिंग सोसाईटी उत्तराखण्ड के अध्यक्ष भारती भूषण चुघ और सचिव हरीश चैधरी एवं ताईक्वांडो एसोसिएशन उत्तराखण्ड के एक्स्यूक्यटीव मेम्बर श्री ललित आर्य सहित अन्य संघो के पदाधिकारी मौजूद थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply