• January 19, 2017

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2016

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2016

जयपुर—- नई दिल्ली के होटल ली-मेरिडियन में बुधवार को आयोजित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार समारोह 2016 में राजस्थान की चार विभिन्न संस्थाओं/विभागों को चार क्षेत्रों में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण अवार्ड से नवाजा गया।

भव्य सम्मान समारोह में केन्द्रीय खान एवंनवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल द्वारा राजस्थान में स्ट्रीट लाईटों के माध्यम से ऊर्जा बचत के लिए निदेशालय, स्थानीय निकाय को मिला राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (प्रथम, साधारण श्रेणी) स्थानीय स्वायत शासन विभाग के प्रमुख सचिव डॉं. मंजीत सिंह को प्रदान किया गया।

राजस्थान के 12 जिलों में वर्ष 2015-16 के दौरान रिकार्ड 48 लाख 28 हजार 90 पुराने बल्बों को बदलकर एल.ई.डी. बल्बों का वितरण कर 138 मिलियन यूनिट ऊर्जा की बचत करने एवं विद्युत वितरण में नवीन तकनीकी अपनाकर विद्युत संरक्षण के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (द्वितीय, साधारण श्रेणी) निगम के अधीक्षण अभियंता (वाणिज्य) श्री के.के.पुरोहित ने ग्रहण किया।

भीलवाड़ा स्थित हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड को मिला खान क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (द्वितीय, खान श्रेणी) कंपनी इकाई के महाप्रबंधक श्री बाला सुब्रमणियम ने केन्द्रीय मंत्री श्री गोयल से ग्रहण किया।

हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड की भीलवाड़ा जिला स्थित इकाई द्वारा जिंक के शोधन एवं परिशोधन प्रक्रिया में ऊर्जा बचत को काफी बढ़ावा दिया है। कंपनी द्वारा प्रथम वर्ष में 222.17 लाख रूपये की विद्युत बचत कर रिकार्ड स्थापित किया है।

समारोह में राजस्थान के जयपुर स्थित जय महल होटल को होटल श्रेणी में ऊर्जा बचत का रिकार्ड स्थापित करने के लिए उत्कृष्ठता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह के बाद राजस्थान स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव डॉं. मंजीत सिंह ने कहा कि राजस्थान ऊर्जा बचत के विभिन्न उपाय अपनाकर देश में अपना नाम रोशन कर रहा है।

राज्य की सभी संस्थाओं, विभागों एवं निजी क्षेत्र के भागीदारों द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिए उत्कृष्ठ कार्य किए हैं और इसी परिश्रम का परिणाम है कि आज राजस्थान को चार श्रेणियों में राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है।

श्री सिंह ने स्थानीय स्वायत शासन विभाग की पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि राजस्थान द्वारा स्ट्रीट लाईटिंग क्षेत्र में ऊर्जा बचत योजना के तहत 6 दिसम्बर तक 5 लाख 41 हजार एल.ई.डी. लाईटें लगाकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

सम्पूर्ण राजस्थान में इस योजना को लागू करने के लिए सभी 190 निकायों द्वारा उत्कृष्ठ कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के 35 शहरी निकायों में एल.ई.डी. लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। —

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply