• January 4, 2016

राज्य सरकार नीति : अच्छे निजी स्कूल सरकारी स्कूलों को गोद ले

राज्य सरकार नीति : अच्छे निजी स्कूल सरकारी स्कूलों को गोद ले

चंडीगढ़ -हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ऐसी नीति बना रही है,जिसके तहत अच्छे निजी स्कूल सरकारी स्कूलों को गोद ले सकेंगे। ये निजी स्कूल न केवल सरकारी स्कूलों का पैसे व संसाधनों से सहयोग करेंगे,बल्कि नैतिक मूल्यों की शिक्षा देने में मदद भी करेंगें।images

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पांचवीं व आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा ली जाएगी, इसके लिए केन्द्र सरकार की सहमति मिल चुकी है। मुख्यमंत्री आज करनाल में कुंजपुरा रोड़ पर स्थित श्री सनातन धर्म सभा द्वारा संचालित एसडी आदर्श पब्लिक स्कूल की 25वीं सालगिरह के अवसर पर आयोजित स्कूल के वार्षिकोत्सव के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। वर्तमान सरकार ने सभी कक्षाओं में मासिक टेस्ट शुरू किये है,जिसके परिणाम अच्छे आ रहे है। इसके अलावा अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए भी योजनाएं बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि आजकल डिग्री फॉर डेकोरेशन का कथित रिवाज बना हुआ है,वर्तमान दौर में इसको दूर करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने केरल व गुजरात की शिक्षा पद्धति की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा में भी मूल्यपरक शिक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार दृढ़संकल्प है। मुख्यमंत्री ने युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक दृष्टि से मजबूत होने का आह्वान किया और कहा कि परम्परागत खेलों के प्रति रूझान पैदा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायामशालाएं बनाई जा रही है।

उन्होंने जानकारी दी कि खेलों में अच्छी प्रतिभा निखर कर आए इसके लिए 1000 कोचों की भर्ती की जा रही है। राज्य में साहसिक खेल अकादमी बनाई जा रही है,जिसका पहला केन्द्र रायपुररानी में इसी वर्ष खोला जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सूचना,जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए है और प्रदेश में सभी बड़े स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हो,इसके लिए योजना बनाई गई है।

यहीं नहीं दूसरे प्रदेशों के लोकगीत तथा लोकनृत्यों की भी प्रदेशवासियों को जानकारी हो,इसके लिए योजना बनाई जा रही है। पिछले कईं वर्षो से गीता जयंती समारोह कुरूक्षेत्र में आयोजित किया जाता रहा है,लेकिन इस वर्ष प्रदेश के सभी 21 जिलों में गीता जयंती महोत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया और भविष्य में इसे बड़े स्तर पर मनाने की योजना बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरस्वती नदी के प्रवाह मार्ग की सरकार द्वारा खुदाई करवाई जा रही है ताकि इस क्षेत्र को धार्मिक व पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सके। कार्यक्रम में स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा पांच स्कूलों को गोद लेने पर मुख्यमंत्री ने आभार व्यक्त किया तथा उपायुक्त डा.जे.गणेशन को निर्देश दिये कि वे स्कूल से तालमेल करके पांच स्कूलों के नाम इन्हें जल्द दे दें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्कूल की पत्रिका गेट वे टू सक्सेस का भी विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव स०बख्शीश सिंह विर्क,हैफेड़ के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण,मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह,नीलोखेड़ी के विधायक एवं भाजपा के जिलाध्यक्ष भगवानदास कबीरपंथी,नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता,सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा.जे.गणेशन व पुलिस अधीक्षक पंकज नैन सहित अध्यापकगण,अभिभावकगण तथा भारी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply