• December 13, 2017

राज्य सरकार के चार वर्ष———– बाड़मेर

राज्य सरकार के चार वर्ष———– बाड़मेर

जयपुर, 13 दिसंबर। राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गुरुवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

जिला स्तरीय मुख्य समारोह में ‘‘सोच नई, काम कई‘ विषयक जिला विकास प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस दौरान रोजगार मेले के अलावा विभिन्न विभागाें की ओर से जन कल्याणकारी योजनाआें की जानकारी देने के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। इधर, जोधपुर जेडीए चैयरमैन एवं राज्य मंत्री श्री महेन्द्रसिंह राठौड़ ने बुधवार को राज्य सरकार की चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमाें की तैयारियाें का जायजा लिया।

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की समुचित तैयारियां कर ली गई है। उन्हाेंने बताया कि जिला स्तरीय मुख्य समारोह में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, राजस्व राज्य मंत्री श्री अमराराम चौधरी, संसदीय सचिव श्री लादूराम विश्नोई, सांसद कर्नल श्री सोनाराम चौधरी, राजस्थान उर्दू अकादमी के चैयरमैन श्री असरफ अली, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधिगण अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे।

इस दौरान विभिन्न योजनाआें में संबंधित व्यक्तियाें को योजनाआें से लाभांवित करवाने के साथ दिव्यांगाें को उपकरण वितरण किए जाएंगे। इसके अलावा विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया जाएगा। समारोह के दौरान स्कूली विद्यार्थियाें को साइकिलाें एवं दिव्यांगाें को सहायक उपकरण वितरण किए जाएंगे। मुख्य समारोह को लेकर बुधवार शाम को जोधपुर जेडीए के चैयरमैन एवं राज्य मंत्री श्री महेन्द्रसिंह राठौड़ ने जायजा लेने के साथ समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते, यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चौधरी, जिला परिशद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी, पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

विकास प्रदर्शनी रहेगी आकर्षण का केन्द्र ः सुराज के चार वर्षों की उपलब्धियाें को दर्शाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें पिछले चार वर्षों की उपलब्धियाें, जनकल्याणकारी योजनाआें और जिले के विकास के विविध पहलूआें को छायाचित्राें के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

स्टॉल के जरिए मिलेगी योजनाआें की जानकारी ः आमजन को जनकल्याणकारी योजनाआें की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागाें की ओर से करीब 35 स्टॉल लगाई गई हैं। इसमें चिकित्सा, शिक्षा, पशुपालन, रसद,उद्योग, खादी, रोजगार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि, महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल शामिल है।

चिकित्सा विभाग की ओर से स्वास्थ्य की जांच तथा सामाजिक न्याय एवंं अधिकारिता विभाग की ओर से दिव्यांगाें के पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। इसी तरह सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विभागीय सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

मिलेंगे रोजगार के अवसरः रोजगार मेले में कई नियोजनकर्ता विभिन्न कार्य क्षेत्राें के लिए प्रतिभागियों का चयन कर रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। इसके अलावा राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की ओर से चलाये जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षण के लिए नामांकन किया जाएगा।

मिलेगी भारतीय नागरिकता प्राप्त करने की जानकारी ः बाड़मेर जिले में दीर्घ अवधि वीजा पर निवास कर रहे पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्याें को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की राज्य सरकार की विशेष कार्य योजना के तहत पात्र व्यक्तियाें को आनलाइन नागरिकता के आवेदन भरवाने एवं एलटीवी से संबंधित कठिनाइयों के निराकरण के लिए आदर्श स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी जाएगी। उन्हाेंने अधिकाधिक लोगाें से मुख्य समारोह के दौरान शामिल होकर अपने आवेदन पत्र भरवाने का अनुरोध किया है।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply