राज्य प्रशासनिक सेवा जनता की सेवा का सशक्त माध्यम

राज्य प्रशासनिक सेवा जनता की सेवा का सशक्त माध्यम

भोपाल———-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य प्रशासनिक सेवा जनता की सेवा का सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि इस सेवा में लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं और लोक सेवाओं के प्रदाय के प्रति सचेत और संवेदनशील बने रहना आवश्यक है।

श्री चौहान आज मंत्रालय में राज्य प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने प्रशिक्षु अधिकारियों को प्रशासन के क्षेत्र में काम करने और सफल होने की समझाईश दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रशिक्षु अधिकारियों से कहा कि वे जनता के लिये हमेशा उपलब्ध रहें और निर्विकार भाव से उनकी सेवा करें। उन्होंने कहा कि सेवा तभी हो सकती है जब सेवाभाव अंतर्मन से उपजे। बलपूर्वक सेवा नहीं की जा सकती। श्री चौहान ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में काम करते हुये यह अनुभव होगा कि लोक ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों को सलाह दी कि जब लोकतंत्र में लोक सर्वोपरि है तो लोगों के प्रतिनिधियों को भी बराबर का सम्मान दें। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रशासनिक अंगों के बीच समन्वय और सहयोग स्थापित करना अच्छे प्रशासक की निशानी है। इससे प्रशासन के सभी अंग एक साथ, एक उददेश्य के लिये प्रभावी रूप से कार्य संपादित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नैतिक मूल्यों की बुनियाद मजबूत होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को समय प्रबंधन के प्रति सजग और सचेत रहने की सलाह देते हुये कहा कि प्रत्येक क्षण लोगों के कल्याण में बीते तो सुशासन की स्थापना करने में समय नहीं लगता। उन्होंने अधिकारियों का आव्हान किया कि पूरी प्रतिबद्धता, लगन और मेहनत के साथ प्रदेश को आगे बढ़ायें। अपनी सकारात्मक ऊर्जा और प्रतिभा का उपयोग करें।

इस अवसर पर प्रशासनिक अकादमी की महानिदेशक श्रीमती कंचन जैन, सचिव मुख्यमंत्री श्री विवेक अग्रवाल एवं अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply