• May 18, 2022

राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी ए जी पेरारिवलन रिहा

राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी ए जी पेरारिवलन  रिहा

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी ए जी पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया, जो संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग कर रहे थे। जस्टिस एल नागेश्वर राव और बी आर गवई की पीठ ने कहा कि तमिलनाडु कैबिनेट ने सितंबर 2018 में प्रासंगिक विचारों को ध्यान में रखते हुए राज्यपाल को उनकी रिहाई की सिफारिश की थी।

अनुच्छेद 142 अदालत को किसी मामले में पूर्ण न्याय करने के आदेश पारित करने में सक्षम बनाता है।

इसने कहा कि राज्यपाल की ओर से अनुच्छेद 161 के तहत क्षमादान, सजा में छूट आदि के लिए शक्तियों के प्रयोग पर निर्णय लेने में कोई देरी न्यायिक समीक्षा के अधीन है।

पेरारीवलन ने अपनी याचिका में कहा था कि राज्यपाल ने अभी तक राज्य सरकार की 9 सितंबर, 2018 को उन्हें छूट देने और उन्हें तुरंत रिहा करने की सिफारिश पर कोई फैसला नहीं लिया है।
जैसे ही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आगे बढ़ी, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को सूचित किया कि राज्यपाल ने रिकॉर्ड पर सभी तथ्यों पर विचार करने और सभी प्रासंगिक दस्तावेजों को देखने के बाद दर्ज किया था कि “राष्ट्रपति … अनुरोध से निपटने के लिए उपयुक्त सक्षम प्राधिकारी हैं”।

हालांकि, पेरारिवलन ने तर्क दिया कि वह पहले ही 30 साल जेल में बिता चुके हैं और राज्यपाल के फैसले को रिकॉर्ड में रखा जाना चाहिए।

9 मार्च को, SC ने उन्हें जमानत दे दी।

19 साल की उम्र में गिरफ्तार किए गए पेरारिवलन को मई 1999 में आठ वोल्ट की बैटरी खरीदने के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसका इस्तेमाल हत्यारों ने पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या करने वाले बेल्ट बम को ट्रिगर करने के लिए किया था।

2014 में, उनकी और दो अन्य, मुरुगन और संथान (दोनों श्रीलंकाई) की सजा को उनकी दया याचिकाओं की लंबी लंबितता का हवाला देते हुए जीवन में बदल दिया गया था। इसके तुरंत बाद, तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक सरकार ने मामले के सभी सात दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया था।
जबकि 2015 में पेरारिवलन द्वारा पेश किए गए एक क्षमा अनुरोध पर राज्यपाल द्वारा विचार नहीं किया गया था, सितंबर 2018 में संबंधित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश ने स्पष्ट किया कि राज्यपाल को क्षमा पर निर्णय लेने के लिए “उचित समझा” गया था।

तीन दिनों के भीतर, अन्नाद्रमुक सरकार ने सभी सात दोषियों को रिहा करने की सिफारिश की थी।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply