• May 16, 2022

भारत और नेपाल के संबंध हिमालय की तरह अडिग — पीएम नरेंद्र मोदी

भारत और नेपाल के संबंध हिमालय की तरह अडिग — पीएम नरेंद्र मोदी

एसजेवीएन नेपाल में 4,900 करोड़ रुपये की 490 मेगावाट की अरुण-4 बिजली परियोजना विकसित करेगा
****************************************

नेपाल यात्रा : पीएम नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में अपने भाषण में कहा कि भारत और नेपाल के संबंध हिमालय की तरह अडिग हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और नेपाल की लगातार मजबूत होती दोस्ती से उभरती वैश्विक स्थिति में पूरी मानवता को फायदा होगा।

पीएम मोदी और नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा ने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की आधारशिला रखने के बाद लुंबिनी में द्विपक्षीय वार्ता की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे “चल रहे सहयोग को मजबूत करने और हमारी बहुआयामी साझेदारी में नए क्षेत्रों को विकसित करने का अवसर” कहा।

इससे पहले पीएम मोदी ने माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. यात्रा से तस्वीरें साझा करते हुए, मोदी ने ट्वीट किया, “मैं बुद्ध पूर्णिमा पर माया देवी मंदिर में प्रार्थना करने के लिए धन्य महसूस करता हूं।” प्रधानमंत्री के लुंबिनी पहुंचने पर सोमवार सुबह उनके नेपाली समकक्ष ने उनका स्वागत किया।

बौद्ध केंद्र का निर्माण दशकों बाद अमेरिका, चीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और थाईलैंड सहित अधिकांश विदेशी देशों ने बौद्ध दर्शन को बढ़ावा देने के एक साधन के रूप में लुंबिनी में अपने केंद्रों का निर्माण किया। इस पर रुपये खर्च होने का अनुमान है।

1 बिलियन और पूरा होने में तीन साल लगते हैं।

लगभग आठ साल पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे को संबोधित करने की कोशिश की, जब उन्होंने नेपाल की संविधान सभा को बताया कि बुद्ध का जन्म नेपाल में हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा पर सोमवार को मोदी ने लुंबिनी की यात्रा की, ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय पीएम बने। उन्होंने मायादेवी मंदिर में, जिसे बुद्ध का जन्मस्थान माना जाता है, अत्यधिक सम्मानित बौद्ध गुरुओं की संगति में प्रार्थना की, और फिर अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन और ध्यान केंद्र की नींव रखी।

नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत दौरे के एक महीने बाद की यात्रा को “सांस्कृतिक यात्रा” के रूप में पेश किया जा रहा है, लेकिन कई ऐसे हैं जो इसे गहरी कूटनीतिक नींद से भारत की देर से जागृति कहते हैं। चीन नेपाल में जो गहरी पैठ बना रहा है, उसके प्रति दिल्ली उदासीन रही है। मोदी गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से बचते हुए, मायादेवी मंदिर के पास एक नवनिर्मित हेलीपैड पर उतरे, जिसे चीन से सॉफ्ट लोन के साथ बनाया गया था और संयोग से शुभ दिन पर सुबह उनके मेजबान द्वारा उद्घाटन किया गया था।

एसजेवीएन नेपाल में 4,900 करोड़ रुपये की 490 मेगावाट की अरुण-4 बिजली परियोजना विकसित करेगा

कंपनी ने कहा कि नेपाल के लुंबिनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की उपस्थिति में नेपाल में 490 मेगावाट की अरुण-4 जलविद्युत परियोजना के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एसजेवीएन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने कहा कि यह नेपाल में कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली तीसरी बड़ी परियोजना होगी। 900 मेगावाट की अरुण-3 परियोजना का निर्माण प्रगति पर है और 669 मेगावाट की निचली अरुण परियोजना सर्वेक्षण और जांच के चरण में है।

शर्मा और नेपाल विद्युत प्राधिकरण (एनईए) के प्रबंध निदेशक कुलमन घीसिंग द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के साथ, एसजेवीएन की नेपाल में कुल 2,059 मेगावाट की तीन परियोजनाएं हैं। शर्मा के अनुसार, एसजेवीएन ने 2030 तक नेपाल में 5,000 मेगावाट की परियोजनाओं का लक्ष्य रखा है।

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply