यूपीकोका के जरिए लोकतंत्र का गला घोंटने पर उतारू भाजपा – रिहाई मंच

यूपीकोका के जरिए लोकतंत्र का गला घोंटने पर उतारू भाजपा – रिहाई मंच

लखनऊ ———— रिहाई मंच ने उत्तर प्रदेश विधान सभा के शीत कालीन सत्र में पेश किए गए उत्तर प्रदेश संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम-2017 को लोकतंत्र का गला घोंटने वाला कानून करार दिया।

मंच ने कहा कि इसके खिलाफ पूरे प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा । रिहाई मंच ने कहा कि जिस सरकार के मुखिया के ऊपर दर्जनों आपराधिक मुकदमें दर्ज हों उनको कानून व्यवस्था पर बात करने का नैतिक हक नही, यूपीकोका तो दूर की बात है।

रिहाई मंच महासचिव राजीव यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र में प्रस्तावित यूपीकोका के जरिये प्रदेश सरकार अपने खिलाफ उठने वाली आवाज़ों को बन्द करने के साजिश रच रही है लेकिन उनकी मंशा पूरी नही होने दिया जाएगा।

इस गैरलोकतांत्रिक कानून के खिलाफ सड़क पर संघर्ष किया जाएगा।उन्होंने कहा कि यूपीकोका का प्रयोग राजनीतिक द्वेष से किया जाएगा । जब केंद्र में भाजपा विपक्ष में थी तो इनके नेता सुषमा स्वराज और अटलबिहारी ने इस तरह के कानून का विरोध किया था।

उन्होंने योगी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यूपीकोका लाने वाले आदित्यनाथ योगी को चाहिए कि वह अपने द्वारा कृत्य अपराधों की लिस्ट सदन में पेश करें । रिहाई मंच आदित्यनाथ योगी के अपराधों की सूची लेकर पूरे सूबे में जनता के बीच जाएगा ।

मंच महासचिव ने कहा कि मकोका की तर्ज़ पर बनाया गया यह कानून मुसलमानों, दलितों और पिछड़ों के उत्पीड़न के लिए जातिगत और धार्मिक द्वेष की भावना से लाया जा रहा है। इसके पहले इस तरह के कानूनों का इस्तेमाल मुसलमानों, दलितों और पिछड़ों के खिलाफ किया गया।

उन्होंने कहा कि नजीर के तौर पर मकोका का ऐसा ही इतिहास रहा है। हिंसा और नफ़रत फैलाकर सत्ता में आयी भाजपा सरकार लोकतांत्रिक ढंग से चलने वाले भाजपा विरोधी आंदोलनों को हिंसक करार देकर आंदोलनों का दमन करना चाहती है।

राजीव यादव ने कहा कि यूपीकोका के जरिये प्रदेश सरकार लोकतंत्र के चौथे खंभे मीडिया के अभिव्यक्ति की आज़ादी को खत्म करना चाहती है।

शाहनवाज़ आलम
प्रवक्ता, रिहाई मंच
9415254919

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply