• July 21, 2019

युवा शक्ति को सशक्त बनाने में निभा रही है सक्रिय—–राज्यमंत्री रामदास बंडु आठवले

युवा शक्ति को सशक्त बनाने में निभा रही है सक्रिय—–राज्यमंत्री रामदास बंडु आठवले

बहादुरगढ़–केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास बंडु आठवले ने कहा कि केंद्र सरकार युवा शक्ति को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने के लिए डिजिटल तकनीक से जोड़ रही है।

युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान देते हुए उनके लिए रोजगार के अवसर भी सृजित किए जा रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री रविवार को बादली उपमंडल के गांव दुल्हेड़ा में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने युवाओं के लिए डिजियुवा सक्षम युवा सशक्त देश सेंटर का शुभारंभ किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री आठवले ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया के सिद्धांत पर आगे बढ़ते हुए देश के युवाओं के कौशल विकास पर बल दे रहे हैं। कौशल विकास के आधार पर युवाओं को जहां औद्योगिक इकाईयों से जोड़ा जा रहा है वहीं स्वरोजगार के लिए भी उनका मार्गदर्शन सरकार द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज अगर हमारे देश के युवा नेक सोच के साथ कुशल मार्गदर्शन लेकर आगे बढ़ें तो निश्चित तौर पर वे समाज में सामाजिक मुद्दों पर सही तरीके से सोचकर अपनी बात रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज का मन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका युवा शक्ति की होती है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ युवाओं को अवश्य उठाना चाहिए।

रामदास बंडु आठवले ने कहा कि सरकार की सोच है कि किसी भी रूप से युवा बेरोजगार न रहे। ऐसे में जहां सरकारी व सार्वजनिक उपक्रमों में निरंतर युवाओं को शामिल किया जा रहा है वहीं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठïनों के लिए भी युवाओं की पौध को मार्केट की मांग के अनुरूप तैयार किया जा रहा है।

कौशल विकास के साथ युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करवाने में सरकार अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभा रही है। उन्होंने बतौर सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्रालय की कार्यशैली के बारे में भी विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा हाल ही में गुरूग्राम में उद्यमियों के साथ कौशल शिक्षा-उद्योग समागम का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं को उचित मार्गदर्शन देते हुए उद्योग जगत के साथ जोडऩे की पहल प्रदेश सरकार की सराहनीय है।

कार्यक्रम उपरांत उन्होंने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।

इस अवसर पर दुल्हेड़ा बारह खाप से उमेद सिंह देशवाल, संदीप देशवाल सहित क्षेत्र के युवा व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply