गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, छपरा में खादी पार्क–उद्योग मंत्री श्री श्याम रजक

गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, छपरा में खादी पार्क–उद्योग मंत्री श्री श्याम रजक

पटना —– सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सभागार में उद्योग विभाग काआयोजित किया गया। श्री श्याम रजक, माननीय मंत्री उद्योग के द्वारा प्रेस एवं इलेक्ट्रोनिक मिडिया को संबोधित करते हुए नव वर्ष के उपलक्ष में हार्दिक बधाई दी।

उन्होंने यह बताया कि उद्योग विभाग उद्यमियों को उद्योग लगाने हेतु सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध करा रहा है। विभाग इसमें तेजी के साथ कार्य कर रहा है। उद्योगों के स्थापना से राज्य में रोजगार एवं आय में वृद्धि होगी।

उन्होंने ने संबोधित करते हुए कहा कि उद्योग विभाग देश में पहला खादी माॅल बनाया है तथा इसका उदघाटन माननीय मुख्य मंत्री जी के द्वारा किया गया है। खादी माॅल में खरीदारी हेतु भारी भीड़ जमा हो रही है।

गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, छपरा में खादी पार्क का निर्माण कार्य किया जायेगा। इन जगहों पर खादी पार्क बनाने के लिए माॅडल की मंजूरी दे दी गई है एवं गया में कार्य प्रारम्भ भी हो गया है।

हैण्डलूम को बढ़ावा देने के लिए तथा बुनकरों द्वारा बनाये गये हैण्डलुम वस्त्र की बिक्री हेतु शुलभ बाजार उपलब्ध हो सके, इसके लिए उद्योग विभाग ने हैण्डलूम हाट बनाने का निर्णय लिया है। यह हाट बिहार राज्य वित्त निगम के भूतल, द्वितीय एवं तृतीय तल पर बनाया जायेगा जिसका संचालन उपेन्द्र महारथी षिल्प अनुसंधान संस्थान द्वारा किया जायेगा। हैण्डलूम हाट उद्घाटन के लिए 22 मार्च 2020 निर्धारित किया गया है।

मुजफ्फरपुर में लेदर पार्क का निर्माण किया जा रहा है जिसमें छोटे-छोटे लेदर उद्योग से जुडे़ उद्यमियों को शेड का आवंटन किया जायेगा तथा एक सामान्य सुविधा केन्द्र का भी निर्माण किया जायेगा।

कृषि उत्पादों की संरक्षण हेतु फतुहा में ई-रेडियेषन-सह-पैक हाउस की समेकित इकाई की स्थापना की जा रही है। जिसके लिए 2210.4 लाख रूपये आधारभूत संरचना हेतु विमुक्त किया गया है। पैक हाउस के माध्यम से कृषि उत्पादों के संरक्षण कर निर्यात किया जाना है।

उद्योग विभाग द्वारा राज्य निवेष प्रोत्साहन अधिनियम 2016 लागू होने के पष्चात 16530.45 करोड़ रूपये का निवेष प्रस्तावों की मंजूरी दी गयी है। जिसमें से 208 इकाईयों में 1576.02 करोड़ रूपये का निवेष हो चुका है तथा 5355 व्यक्तियों को रोजगार मिला है।

208 इकाईयाँ कार्यरत है।

बिहार में निवेष को आकर्षित करने के लिए रोड शो का भी आयोजन मुम्बई, पुणे, अहमदाबाद एवं सूरत में किया गया है, तथा सुगर मिल का 2442 एकड़ भूमि उद्योग विभाग को हस्तांतरित की गयी है। वृहत इकाईयों के निवेष का रास्ता खुल गया है।

उद्योग विभाग द्वारा स्टार्टअप योजना के तहत 70 स्टार्टअप को चयनित किया गया है तथा 60 स्टार्टअप को अभी तक 379.64 लाख रूपये का भुगतान किया गया है, और ये सभी स्टार्टअप अपना उद्योग शुरू कर दिये है।

मुख्यमंत्री अनु0जाति/जनजाति योजनान्तर्गत 4868 आवेदकों का चयन किया गया है जिसमें से 3641 लाभूकों को अब तक 93.76 करोड़ रूपये की राषि वितरित की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म, लघु कलस्टर विकास योजनान्तर्गत सात कलस्टरों को अबतक 1795.90 लाख रूपये भुगतान की गयी है।

कौषल विकास योजनान्तर्गत 855 आवेदकों को प्रषिक्षण दिया जा चुका है।
राज्य में रेषम प्रक्षेत्र के विकास के लिए मलवरी विकास योजना, तसर विकास योजना एवं अंडी रेषम योजना चलायी जा रही है।

भागलपुर में 1364 लाख रूपये की लागत से हस्तकरघा एवं रेषम भवन का निर्माण किया जा रहा है। हस्तकरघा बुनकरों को कार्यषील पूंजी अभी तक 4246 बुनकरों को लाभान्वित किया जा चुका है जिसमंे 4.24 करोड़ रूपये व्यय किया जा चुका है।

संदीप कपूर
मीडिया प्रभारी
मो०- 8051278501

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply