मैहर मिनी स्मार्ट सिटी

मैहर  मिनी स्मार्ट सिटी

भोपाल : (ऋषभ जैन)—-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैहर को देश का सबसे अच्छा और सबसे सुन्दर तीर्थ स्थल बनाया जायेगा। मैहर के अधोसंरचना विकास, सौन्दर्यीकरण, नागरिक सेवाओं और आस-पास के महत्वपूर्ण धार्मिक पुरातत्व और पर्यटन महत्व के स्थलों के विकास को शामिल कर मैहर की मिनी स्मार्ट सिटी की 270 करोड रूपये की कार्य-योजना प्रारंभ की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मैहर स्टेडियम मे आयोजित विशाल जनसभा में मिनी स्मार्ट सिटी की कार्ययोजना के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि पिछले वर्ष जून माह में मैहर के विकास की 103 घोषणाएँ की गई थीं जिनमें से 79 पूरी हो गई हैं और शेष सभी घोषणाएँ भी पूरी की जायेंगी। उन्होंने कहा कि मैहर क्षेत्र के किसानों के लिये सिंचाई की योजना भी स्वीकृत कर दी गई है। इसका शुभारंभ दीवाली के आसपास किया जायेगा।

झुकेही से सरलानगर की सड़क भी शीघ्र स्वीकृत की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को फसल की पैदावार का लाभकारी मूल्य दिलाया जायेगा। फसलों के दाम कम होने पर भी बाजार के बिक्री रेट और समर्थन मूल्य के बीच के अंतर की राशि किसानों के खाते में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कृषि मूल्य लागत आयोग भी बनाया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश मे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 15 लाख गरीबों के मकान इसी साल बनाने के प्रयास किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मिनी स्मार्ट सिटी की योजना दिव्य मैहर की कार्ययोजना पुस्तिका का अनावरण किया। इस मौके पर दिव्य मैहर संबंधी 6 मिनट की फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। सांसद श्री गणेश सिंह ने सतना को स्मार्ट सिटी बनाने और मैहर को देश की पहली मिनी स्मार्ट सिटी बनाने के लिये मुख्यमंत्री का नागरिक अभिनंदन किया।

जया को मिलेगी एक लाख रुपये की सम्मान निधि

समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप प्रज्जलन और कन्या पूजन से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर मैहर की छात्रा सुश्री जया द्विवेदी ने मंच के सामने से मंत्रमुग्ध लय में बेटी बचाओ अभियान से संबंधित गीत ”ओ री चिरैया……..गाकर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुश्री जया द्विवेदी को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया तथा एक लाख रूपये की सम्मान निधि देने की घोषणा की। इस मौके पर मैहर में 18 जून को हुए आओ जाने म.प्र. क्विज प्रतियोगिता का इंवेट गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल होने का प्रमाण पत्र विधायक श्री नारायण त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को भेंट किया।

मैहर क्षेत्र के 32 करोड़ 15 लाख रुपये लागत के कार्यो का शिलान्यास एवं लोर्कापण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर मैहर क्षेत्र के 32 करोड़ 15 लाख 39 हजार रूपये लागत के कार्यो का लोर्कापण और शिलान्यास किया। इस मौके पर जीतनगर अजमाईन जरियारी भरौली के 33/11 के.व्ही. विद्युत सब स्टेशन, सर्व शिक्षा अभियान के माध्यमिक शाला भवन, ग्रामीण सड़क हरदुआसानी मार्ग और मैहर धनवाही मार्ग से धरमपुरा मार्ग निर्माण का लोर्कापण किया गया।

इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंर्तगत जरियारी करतहा अजमाईन धरमपुरा और भदनपुर की नल-जल प्रदाय योजना का शिलान्यास, नगर पालिका के अंर्तगत बालिका छात्रावास का लोर्कापण तथा पाला मे हाईस्कूल भवन लटागॉव जुडवानी मौदहा मार्ग और 13 करोड लागत की घुनवारा बसौडा पहाड मार्ग का भूमिपूजन किया गया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 4 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा 7 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना और आर्थिक कल्याण योजना में स्वीकृत पत्र तथा मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित किये।

मुख्यमंत्री ने किये मॉ शारदा के दर्शन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के मैहर प्रवास के दौरान सबसे पहले मॉ शारदा मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और प्रदेशवासियों की खुशहाली तथा सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सावन मास में माँ शारदा के दर्शन करने आये श्रद्धालुओं से मुलाकात भी की और उनकी कुशलक्षेम पूछी।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद श्री गणेश सिंह, विधायक श्री नारायण त्रिपाठी, श्री शंकरलाल तिवारी, महापौर सुश्री ममता पाण्डेय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष डॉ. रश्मि सिंह, पूर्व विधायक श्री मोतीलाल तिवारी, श्री रामखेलावन पटेल, श्री विजय नारायण राय, श्री रमेश पाण्डेय बम बम महाराज, सुश्री यशोदा मिश्रा एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply