• September 21, 2018

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर एक लाख किसानों का पंजीयन : कैप्टन अभिमन्यु

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर एक लाख किसानों का पंजीयन : कैप्टन अभिमन्यु

** पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने पूंजीपतियों को लोन दिलवाकर उन्हें देश से बाहर भगाने का काम किया है
** अर्थव्यवस्था वृद्धि के मामले में आज भारत विश्व में छठे जबकि इंग्लैंड पांचवें स्थान पर
** कांग्रेस और इनेलो शासन के दौरान मुख्यमंत्री राजा की भांति दरबार लगाकर बैठते थे
*************************************************************************

हिसार——वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि इस बार किसानों का बाजरा 95 प्रतिशत बढ़ी हुई कीमत पर खरीदा जाएगा, जिसके लिए किसान 25 सितंबर से पहले मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण जरूर करवा लें।

इस पोर्टल पर अब तक प्रदेश के 1 लाख किसान अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। वित्तमंत्री ने यह बात वीरवार सायं नलवा हलके के विभिन्न गांवों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की 22 सितंबर को गांव कैमरी में आयोजित होने वाली नलवा प्रगति रैली के लिए ग्रामीणों को निमंत्रण देते हुए कही।

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि प्रदेश में इस साल 68 लाख क्विंटल बाजरे का रिकॉर्ड उत्पादन होने की उम्मीद है। अब तक प्रदेश के एक लाख किसान 38 लाख क्विंटल फसल को बेचने का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर कर चुके हैं। शेष किसान भी 25 सितंबर से पहले जरूर इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें क्योंकि बाजरा की फसल बेचने के लिए किसान द्वारा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल पर अथवा गांवों में स्थापित नागरिक सेवा केंद्रों पर जाकर भी करवाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक हिंदुस्तान के सवा सौ करोड़ लोगों ने 30 साल बाद किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत देकर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया।

उन्होंने कहा कि पुराने समय में तीर-तमंचे और तोप-तलवारों से हजारों लोगों की शहादत के बाद राज बदलते थे लेकिन आज भारत में लोग गीत गाते हुए, उत्सव मनाते हुए वोट डालने जाते हैं और अपनी पसंद की सरकार बनाते हैं।

वित्तमंत्री ने कहा कि केंद्र की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने पूंजीपतियों को लोन दिलवाकर उन्हें देश से बाहर भगाने का काम किया जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना के तहत 7 करोड़ कमेरे युवाओं को रोजगार के लिए 13 लाख करोड़ रुपये का लोन दिलवाया और कामगारों के हाथ मजबूत किए।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2 लाख करोड़ रुपये का दूसरे देशों का कर्ज वापस किया है जिनमें 1.40 लाख करोड़ मूल तथा 60 हजार करोड़ रुपये ब्याज शामिल है।

उन्होंने बताया कि अर्थव्यवस्था वृद्धि के मामले में आज भारत विश्व में छठे जबकि इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। जल्द ही हम इंग्लैंड को पीछे छोडक़र विश्व के पांच सबसे तेज गति से बढ़ते देशों की सूची में अपना स्थान बनाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केवल किसानों के नाम पर राजनीति की जबकि भाजपा सरकार ने खरीफ फसलों के समर्थन मूल्यों में 50 से 95 प्रतिशत तक की एतिहासिक बढ़ोतरी की है।

वित्तमंत्री ने गांव स्याहड़वा में पानी की कमी के लिए पूर्ववर्ती सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इनेलो और कांगेस ने हमेशा पानी के मामलों को उलझाकर रखा जिसका नुकसान ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। हांसी-बुटाना नहर पर 800 करोड़ रुपये खर्च कर दिए लेकिन इनमें आज तक एक बूंद पानी नहीं आया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रयासों से राज्य को जल्द ही 1300 क्यूसिक अतिरिक्त पानी मिलने की उम्मीद है। हम एसवाईएल का पानी भी लेकर आएंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और इनेलो शासन के दौरान मुख्यमंत्री राजा की भांति दरबार लगाकर बैठते थे और लोगों से कहते थे कि मैं तुम्हें यह दूंगा, मैं तुम्हें वह दूंगा। मैं पूछता हूं कि वे देने वाले होते ही कौन हैं। क्या प्रदेश का खजाना किसी मुख्यमंत्री का है। मुख्यमंत्री और मंत्री तो जनहित में उस खजाने का सदुपयोग करने वाले उसके रक्षक हैं। असल में तो प्रदेश का खजाना इसके ढाई करोड़ लोगों के खून-पसीने और टैक्स से बनी प्रदेश की धरोहर है।

भाजपा का मानना है कि हम सब सेवक हैं जिन्हें जनता ने अपनी सेवा के लिए चुनकर हम पर अहसान किया है। उन्हीं अहसानों का बदला चुकाने और लोगों को उनका हक देने के लिए ही मुख्यमंत्री 22 सितंबर को कैमरी आ रहे हैं जहां वे नलवा हलके को विकास की नई सौगातें देंगे। उन्होंने दृढ़ निश्चय होकर कहा कि हिसार का एयरपोर्ट हर हाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा। कुछ साल बाद जब यहां के लोग लंदन और अमेरिका जाएंगे तो उन्हें दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा बल्कि हिसार से अंतर्राष्ट्रीय हवाई जहाज में बैठकर जाएंगे।

ग्रामीण जनसभाओं को कॉन्फेड चेयरमैन कैप्टन भूपेंद्र, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, जिला महामंत्री सुजीत कुमार, आशा रानी खेदड़, जिला परिषद चेयरमैन ब्रह्मदेव स्याहड़वा, लक्ष्मीनारायण उर्फ घोलू गुर्जर व रविंद्र रॉकी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर चेयरमैन शशि ढाका, अजय सिंधू, प्रो. मनदीप मलिक, सुनीता रेड्ढू, हनुमान ऐरन, सोमवीर लांबा, सरोज सिहाग, कृष्ण सरसाना, राजेश सूरा, अनिल गोदारा, सुरजीत मुकलान, नरेश सोनी, सतपाल मल्हान, चेयरमैन रणधीर सिंह धीरू, पंडित महाबीर शर्मा, बलजीत मंगाली, सरपंच राकेश गांधी, कैमरी सरपंच भरत सिंह सिहाग, स्याहड़वा सरपंच अश्विनी कुमार, पूर्व सरपंच रामकुमार, मंगाली सरपंच सतपाल सुथार, विनोद कुमार, संदीप धायल, राकेश गांधी, कंवलजीत कुंडू, लीलूराम, कमल कौशिक, सोमबीर लांबा, बीरबल स्वामी व हंसराज सहित बड़ी संख्या में भाजपा नेता, पदाधिकारी, कार्यकर्ता व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply