• September 19, 2017

मेरी नहीं, स्वच्छता के सिपाहियों की फोटो छापना– – मंत्री ओपी धनखड़

मेरी नहीं,  स्वच्छता के सिपाहियों की फोटो छापना– – मंत्री ओपी धनखड़

बेरी (झज्जर) (गौरव शर्मा)—- सोमवार की सुबह के पौने ग्यारह बजे थे, धूप तेज खिली थी। माता भीमेश्वरी देवी के दर्शन के बाद परिसर में हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता अभियान में जुट गए। सफाई अभियान में जुटे मंत्री सहित कार्यकर्ता पसीना-पसीना नजर आए।

1

एक ओर जहां लोग स्वच्छता कार्यक्रम की फोटो ले रहे थे वहीं मीडिया के लोग भी तमाम गतिविधियों को कवर करने के लिए सक्रिय थे। ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने मीडिया पर्सन से अनुरोध किया कि आज मेरे नहीं बल्कि स्वच्छता के सिपाहियों के फोटो छापना। मंत्री खुद कभी कस्सी लेकर, कभी हाथों से कूड़ा डस्टबिन में डाल रहे थे।

स्वच्छता अभियान की कमान रहे मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने माइक पर एक-एक कार्यकर्ता को सक्रियता के साथ जुटने का आह्वान किया तो देखते ही देखते करीब एक घण्टे में पूरा परिसर साफ हो गया। उपायुक्त सोनल गोयल भी इस अवसर पर पूरी तरह सक्रिय रही और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सफाई अभियान में श्रमदान किया।

वंदे मातरम की तर्ज पर भारत माता को बनाए सुंदर— कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने स्वच्छता कार्यक्रम में श्रमदान करने आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मां भारती को वंदे मातरम की तरह सुंदर बनाए। श्री नरेंद्र मोदी ऐसे प्रधानमंत्री है जिन्होंने स्वयं झाड़ू लेकर अभियान को गतिमान रखा है। आज हमें स्वच्छता के संकल्प को संस्कार और संस्कार को आदत में बदलना है।

उन्होंने कहा कि यह केवल एक अभियान नहीं बल्कि सतत चलने वाली प्रक्रिया है। इसे सभी को अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने आस-पास के परिवेश से ही स्वच्छता की शुरुआत करनी है और इसे बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि ग्रवित, किसान मोर्चा, महिला मोर्चा, ओबीसी मोर्चा सहित सभी कार्यकर्ताओं को इस अभियान से जुड़े रहकर मां भारती की सेवा करनी है। हमें अपने गांवों, धार्मिक परिसरों को भी साफ बनाए रखना है।

इससे पहले श्री धनखड़ ने माता भीमेश्वरी देवी मंदिर में पूर्जा अर्चना की मां के दर्शन किए।
मेला परिसर होगा पॉलीथिन फ्री

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त सोनल गोयल को निर्देश दिए कि इस बार मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में लगने वाला नवरात्र मेला पॉलीथिन मुक्त होना चाहिए। नवरात्रों के दौरान लगने वाले मेले में देश भर पर हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन करने बेरी पहुंचते है। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में केवल पेपर बैग का ही इस्तेमाल किया जाए और उपायुक्त को इस दिशा में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए।
श्रमदान को आगे आए ग्रवित से जुड़े युवा

बेरी में मां भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अगुवाई में चले स्वच्छता कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रवित (ग्रामीण विकास के लिए तरूण) कार्यक्रम से जुड़े युवा सक्रिय भागीदारी करते नजर आए। ग्रवित के राज्य समन्वयक राजीव कटारिया व जिला समन्वयक अनिल दहिया की उपस्थिति में कार्यक्रम से जुड़े युवा श्रमदान में आगे रहें।
मार्केट कमेटी परिसर में किया पौधरोपण

स्वच्छता कार्यक्रम के उपरांत कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ मार्केट कमेटी, बेरी के चेयरमैन मनीष शर्मा के आग्रह पर अनाज मण्डी स्थित उनके कार्यालय में भी पहुंचे। उन्होंने कार्यालय परिसर में त्रिवेणी के रूप में नीम-वटवृक्ष-पीपल के पौधे लगाए। उन्होंने इस दौरान उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यालय परिसर साफ रखने के लिए भी कहा।
यह रहें उपस्थित

इस दौरान भाजपा के जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, भाजपा नेता विक्रम कादियान, डा. किरण कलकल, राजेंद्र शर्मा, रविभान राठी, सुनीता धनखड़, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष पवन छिल्लर, उपाध्यक्ष बिजेंद्र मांडोठी, जिला पार्षद सीमा दहिया, संजीव कादियान चिमनी, पार्षद विजय कौशिक आदि पार्टी कार्यकर्ताओं सहित स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। जबकि प्रशासन की ओर से उपमण्डल अधिकारी (ना.) संजय राय, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी अमित पवार, बीडीपीओ बिजेंद्र सिंह, नायब तहसीलदार रमेश चंद्र, एमई मंदीप धनखड़, नपा सचिव नरेंद्र सैनी आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply