• November 3, 2014

मिर्ची को चखकर देखा उसका तीखापन – कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी

मिर्ची को चखकर देखा उसका तीखापन – कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी

जयपुर- कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि प्रदेश में स्ट्रोबरी और स्टीविया की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वे इन दोनों फसलों के बढ़ावा देने के लिए एक विशेष कार्ययोजना तैयार करवाएंगे। उन्होंने बताया कि डायबिटीज के रोगियों के लिए स्टीविया शुगर सप्लीमेंट का काम करती है, इसलिए इसकी प्रदेश में बढ़ती मांग को देखते हुए किसानों को इसकी खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

श्री सैनी ने यह जानकारी शनिवार को बस्सी स्थित सब्जियों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का जायजा लेते वक्त दी। उन्होंने ने बताया कि शहरी सब्जी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश में हाइड्रोपोनिक तकनीक पर होने वाली खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस तकनीक की खास बात है कि बिना मिट्टी के लोग अपनी छतों पर सब्जियां उगा सकते हैं।  उन्होंने इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर हाइड्रोपोनिक तकनीक से हो रही खेती के बारे में जानकारी ली।

कृषि मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे खेती में नवाचार को अपनाएं। उन्होंने बताया कि यह सेंटर किसानों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि किसान ग्रीन हाउस, पॉली हाउस के माध्यम से कम लागत में अधिक उत्पादन ले सकते हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तकनीक से किसानों को जोडऩे का प्रयास करें। उन्होंने फूलों की खेती को बढ़ावा देने की भी बात कही। उन्होंने पूरे फार्म का जायजा लिया और चल रहे अनुसंधान कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।

श्री सैनी ने देश की प्रथम जैतून नर्सरी का अवलोकन किया और तकनीकी जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि जैतून के खेती करके राज्य ने असंभव को संभव कर दिखाया है। इस अवसर पर उनके साथ जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा, जयपुर डेयरी का अध्यक्ष श्री ओम पूनिया उपस्थित थे।

मिर्ची को चखकर देखा उसका तीखापन

कृषि मंत्री ने ग्रीन हाउस में उग रही मिर्ची खाकर उसके तीखापन को जानने की कोशिश की। श्री सैनी ने खीरे, शिमला मिर्च, चैरी टमाटर जैसी फसलों को भी चखकर उनकी गुणवत्ता जांची।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply