• April 25, 2018

माकड़वाली में 1.85 करोड़ की लागत से चिकित्सालय

माकड़वाली में 1.85 करोड़ की लागत से  चिकित्सालय

जयपुर———– शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरों के साथ ही गांवों के विकास के लिए भी प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है।

अजमेर शहर से सटे माकड़वाली गांव में पिछले चार साल में 16 करोड़ के विकास कार्य कराए गए हैं। हमने क्षेत्र के विकास का जो वादा किया था उसे पूरा कर हम क्षेत्र को अजमेर के सैटेलाइट से सेंटर के रूप में विकसित करने जा रहे हैं।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को अजमेर जिले के माकड़वाली में 1.85 करोड़ की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि माकड़वाली गांव शहर से सटा होने के बावजूद दशकाें से विकास की दृष्टि से अछूता था। हमने चुनाव के दौरान क्षेत्र की जनता से वादा किया था कि गांव को प्राथमिकता के आधार पर विकसित करेंगे।

उन्होंने कहा कि माकड़वाली में पिछले चार साल में 16 करोड़ रूपए की लागत से सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में 70 विकास कार्य करवाए गए हैं। राज्य सरकार की यह अभूतपूर्व उपलब्धि है।

गांव में बना विवेकानन्द मॉडल स्कूल आज पूरे क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा का अग्रणी विद्यालय बन गया है। यहां अपने बच्चों को एडमिशन दिलाने के लिए अभिभावकों में होड़ लगने लगी है।

श्री देवनानी ने कहा कि इसी तरह गांव की सड़क, अन्य विद्यालय तथा आजादी के बाद से चली आ रही पेयजल आपूर्ति की समस्या का भी हमने समाधान किया है। गांव में शेष रही समस्याओं का भी शीघ्र ही योजनाबद्ध समाधान किया जाएगा।

कार्यक्रम में श्री ओमप्रकाश भडाना ने कहा कि राज्य सरकार गांवों के विकास के लिए पूरी तन्मयता से कार्य कर रही है। पिछले चार साल में प्रत्येक क्षेत्र में विकास हुआ है। अध्यक्ष श्री अरविंद यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है।

इससे पूर्व मंत्रोच्चारण के साथ स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास किया गया। यहां पर करीब 6 हजार 800 वर्गफीट क्षेत्रफल में 2 वार्ड, 2 चिक्तिसक कक्ष, एक लैब, ओटी, स्टरलाइजेशन रूम, लेबर रूम, फैमिली वेलफेयर रूम आदि का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर श्री राजेश शर्मा, श्री महेन्द्र जादम, डॉ. के.के.सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply