• September 11, 2017

मन्दाकिनी नदी जल-स्त्रोतों का सर्वे

मन्दाकिनी नदी जल-स्त्रोतों का सर्वे

भोपाल :(सुनीता दुबे)——–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने चित्रकूट के परमहंस आश्रम पहुँचकर अत्रि मुनि और प्राचीन अनसुईया मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की। उन्होंने मंदिर के सामने मन्दाकिनी नदी के घाटों का अवलोकन किया और नदी से मिलने वाले साफ, स्वच्छ जल-स्त्रोत भी देखे।

श्री चौहान ने कहा कि नदी किनारे स्थित सभी प्राकृतिक जल-स्त्रोतों का सर्वे करवाया जाकर उन्हें सतत अविरल बनाया जायेगा। श्री चौहान ने आज चित्रकूट के धार्मिक, आध्यात्मिक और पर्यटन महत्व के स्थलों के सौन्दर्यीकरण और जन-सुविधाओं के विकास की दृष्टि से भ्रमण किया।

श्री चौहान ने गुप्त गोदावरी के दोनों सीढ़ी मार्गों पर शेड बनाने, स्वच्छता और डस्टबिन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस सुरम्य स्थान को और अधिक रमणीक और सुविधाजनक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि चित्रकूट के 84 कोस परिक्रमा के मार्ग में पड़ने वाले सभी आध्यात्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को मूल स्वरूप में छेड़-छाड़ किये बिना सुविधा सम्पन्न बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने हनुमान धारा, वन देवी, जानकी कुंड, स्फटिक शिला, राघव घाट, सरभंगा सुतीक्ष्ण आश्रम और अष्टभुजी मंदिर का भी दर्शन और निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वन देवी और जानकी कुंड में महिलाओं के लिये भी पर्याप्त सुविधाएँ विकसित की जायेंगी। चित्रकूट में लाईट एण्ड साउण्ड शो और ओपन थियेटर के निर्माण पर भी चर्चा की गई।

श्री चौहान ने कहा कि ऐसे स्थल का विकास करें जिसमें एक से दूसरे सिरे तक तुलसीकृत रामायण की चौपाइयाँ लिखी हों। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में होने वाला रामायणम् इस वर्ष फिर से प्रारंभ होगा।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply