• September 27, 2017

मध्यप्रदेश का 61वाँ स्थापना दिवस– भविष्य और विकास का रोडमैप

मध्यप्रदेश का 61वाँ स्थापना दिवस– भविष्य और विकास का रोडमैप

भोपाल :—-इसी वर्ष मध्यप्रदेश का 61वाँ स्थापना दिवस पूरी गरिमा और भव्यता के साथ मनाया जाएगा। नागरिकों के सामने मध्यप्रदेश के भविष्य और विकास का रोडमैप प्रस्तुत किया जाएगा। सभी जिलों में मध्यप्रदेश की विकास यात्रा पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुये सभी मंत्रियों एवं विभागाध्यक्षों को अपने-अपने विभागों की गतिविधियाँ निर्धारित करने और विकास का रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिये।

श्री चौहान ने 61वें स्थापना दिवस पर मध्यप्रदेश को गदंगी मुक्त बनाने, भ्रष्टाचार मुक्त बनाने, आतंकवाद और गरीबी मुक्त बनाने के संकल्पों के आधार पर प्राथमिकताएँ निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला सशक्तिकरण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, सरल व्यापार, पेयजल, हर घर में बिजली, किसानों की आय दोगनी करने, गौवंश सुरक्षा, कैशलेस ट्रांजेक्शन जैसे विषयों पर भी ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्यक्ष क्षेत्र के लिये मंत्रिमंडलीय एवं वरिष्ठ अधिकारियों के दल बनाने को कहा। ये दल क्षेत्र विशेष के विकास का नक्शा और रणनीति तैयार करेंगे।

श्री चौहान ने 15 अक्टूबर तक सम्पूर्ण रोडमैप तैयार करने के निर्देश देते हुये कहा कि देश के अन्य राज्यों में जो उत्कृष्ट प्रयास और प्रक्रियाएँ अपनाई गई हैं, उन्हें भी इसमें शामिल करें। इस सम्पूर्ण रोडमैप को 17 अक्टूबर की केबिनेट में प्रस्तुत किया जाएगा और अंतिम रूप देकर एक नवम्बर स्थापना दिवस पर जनता को समर्पित किया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस एक दिन की गतिविधि अथवा औपचारिकता न रहकर जनआंदोलन बनना चाहिये। हर नागरिक इससे जुड़ना चाहिये। एक सप्ताह तक स्थापना समारोह का उत्सव होगा। इसके लिये वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह के नेतृत्व में एक दल बनाया जाएगा। इसके सहयोग के लिये अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्री बी.आर. नायडू, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव एवं प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी की संयुक्त टीम बनाई गई है।

राजमाता सिंधिया के जन्म-दिवस पर लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 12 अक्टूबर को स्वर्गीय राजमाता सिंधिया के जन्म-दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। श्री चौहान ने सभी मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलों में किसानों की आय दोगुनी करने के लिये आयोजित हो रहे सम्मेलनों में भाग लें। यह सम्मेलन पिछले 15 सितम्बर से चल रहे हैं और 15 अक्टूबर को तक चलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 07 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक इन सम्मेलनों में कम से कम एक बार अवश्य शामिल हों।

युवाओं के लिये स्वरोजगार मेले

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 11 नवम्बर से 30 नवम्बर तक पूरे प्रदेश में युवाओं के लिये स्वरोजगार एवं कौशल मेलों का आयोजन किया जाएगा। एक दिसम्बर से 15 फरवरी 2018 तक पूरे प्रदेश में महिलाओं के स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि 16 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिये सम्मेलन होंगे। इसी प्रकार केन्द्र सरकार की बीमा योजनाओं से जुड़ने के लिये विशेष अभियान चलाया जाएगा।

श्री चौहान ने बताया कि 01 नवम्बर से 30 नवम्बर तक सभी जिलों में विकास यात्राएं निकाली जाएंगी। उन्होंने सभी मंत्रियों एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि विकास यात्राओं में शामिल हों। विकास यात्राओं का दूसरा चरण 01 जून से 30 जून 2018 तक आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में राजगढ़ जिला देश में प्रथम

श्री चौहान ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के क्रियान्वयन में राजगढ़ जिले को देश में प्रथम स्थान मिलने पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव एवं राजगढ़ जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया को बधाई दी। इस जिले में 10 हजार 434 आवासों का निर्माण किया गया है। इसी तरह मध्यप्रदेश भी आवास निर्माण में देश में प्रथम स्थान पर है। प्रदेश में एक लाख 71 हजार 605 आवास बनाये गये हैं।

इस अवसर पर बताया गया कि ग्रामीण स्वच्छता में पिछले दस दिनों से ग्वालियर पहले नंबर पर चल रहा है। श्री चौहान ने कहा कि महात्मा गाँधी के जन्म-दिन 02 अक्टूबर पर स्वच्छता की गतिविधियाँ शुरू की जाएंगी। इस दिन शहरों को खुले में शौच से मुक्त करने की घोषणा की जाएगी।

श्री चौहान ने भारतीय महिला हॉकी टीम में मध्यप्रदेश से 11 बेटियों का चयन होने पर उन्हें और खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया को बधाई देते हुये महिला हॉकी टीम को भविष्य में अच्छे प्रदर्शन की शुभकामनाएँ दी।

इस अवसर पर मंत्रीमण्डल के सभी सदस्य, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री आर.के. शुक्ला एवं सभी विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply