• September 20, 2018

मतदान सूची के अंतिम प्रकाशन से पूर्व सम्पन्न करें महत्वपूर्ण कार्य-पंकज यादव

मतदान सूची के अंतिम प्रकाशन से पूर्व सम्पन्न करें महत्वपूर्ण कार्य-पंकज यादव

रोहतक——भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला में जारी मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए रोहतक मण्डल के आयुक्त पंकज यादव को मतदाता सूची पुनरीक्षक नियुक्त किया गया है।

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की निगरानी के लिए सोमवार को आयुक्त ने लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला की विधानसभावार निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की दो अलग-अलग सत्रों में बैठक ली।

श्री पंकज यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदाता सूची के 4 जनवरी, 2019 को होने वाले अंतिम प्रकाशन से पहले तीन कार्य महत्वपूर्ण है। जिनमें पहला 31 अक्टूबर तक दावे व आपत्ति जमा कराने, दूसरा नवंबर माह में दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण तथा तीसरा दिसंबर माह के दौरान से लेकर अंतिम प्रकाशन होने तक होगा।

उन्होंने कहा कि जिला का कोई भी निवासी, राजनीतिक दलों का प्रतिनिधि या जनप्रतिनिधि पुनरीक्षण से संबंधित दावा या शिकायत उनके रोहतक स्थित कैंप कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस को सुबह 9 बजे से सायं पांच बजे तक कर सकता है। उनके कैंप कार्यालय के दूरभाष नंबर 01262-274555 पर भी संपर्क किया जा सकता है। वहीं व्यक्तिगत मुलाकात के लिए बुधवार को सायं 4:30 बजे से सायं 5:30 बजे तक का समय निर्धारित है।

मंडल आयुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी ईआरओ को निर्देश दिये कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्य कर रहे सभी बीएलओज को फोटो पहचान पत्र जारी किये जायेंगे। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि पहचान पत्र धारक सभी बीएलओ अपने कार्य के दौरान इसे प्रदर्शित करें। उन्होंने संबंधित सभी ईआरओ को इन पहचान पत्रों का पूरा रिकॉर्ड संरक्षित करने के लिए भी कहा।

मंडल आयुक्त ने बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर प्रशासन की ओर से नियुक्त बीएलओ के साथ भारत निर्वाचन आयोग ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से अपना बीएलए नियुक्त करने की अपेक्षा रखी है।

राजनीतिक दल पहली जनवरी 2019 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए जागरूक भी करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी बीएलए सुझाव या शिकायत दे सकते हैं।

वहीं जिला में जारी मतदाता सूची पुनरीक्षण से संबंधित कार्य की प्रगति को लेकर भी आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान जिला में अब तक हुए कार्यों से आयुक्त को अवगत कराया।

उन्होंने मतदाता सूची के विधानसभावार अधिकारियों के बारे में जानकारी दी। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर आगामी 22 व 23 सितंबर तथा 13 व 14 अक्टूबर को विशेष कैंप लगाए जाएगें। आयुक्त ने मतदाता सूची के प्रति जागरुकता के लिए नए व इनोवेटिव आइडिया पर काम करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, सीटीएम महेंद्रपाल, एसडीएम रोहतक राकेश कुमार, एसडीएम महम दलबीर फौगाट, तहसीलदार गुलाब सिंह, सांपला नायब तहसीलदार सुरेश, डीआईओ जितेंद्र मलिक, कांग्रेस के ब्लॉक प्रधान देवेंद्र भारत, इनेलो से मास्टर मुख्तार, जिला चुनाव प्रबंधन संयोजक कृष्णपाल गुर्जर, बीएसपी से कैप्टन राममेहर सिंह व कृष्ण कुमार भी उपस्थित रहे।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply