• January 19, 2017

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने व युवा मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरुकता

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने व युवा मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरुकता

फिरोजाबाद (विकासपालिवाल)— विधान सभा चुनावों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने व युवा मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरुकता अभियान के तहत बीडीएम कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिकोहाबाद में प्राचार्या डा. नीता सक्सेना के मध्य युवा सप्ताह का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत युवा और भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।3 (1)
योजनाधिकारी डा. सीमा रानी जैन के निर्देशन में निर्वाचन में युवा मतदाता की भूमिका विषय पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में खुशबू कुशवाह ने प्रथम , नेहा कुमारी ने द्वितीय व योजनाधिकारी डा. शशिप्रभा तोमर के निर्देशन में निर्वाचन में युवा सहभागिता विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में देविका जोहरी ने प्रथम, डा विनीता सक्सेना के निर्देशन में आयोजित स्वरचित लोकगीत प्रतियोगिता में निवेदिता ने प्रथम, शुचि दुबे ने द्वितीय तथा स्लोगन प्रतियोगिता में प्रियंका कुमारी, जौली व भारती ने क्रमश प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

होम साइंस प्रवक्ता श्रीमती नूतन रायजादा के निर्देशन में आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में अदिति, शिवानी गौड़ ने क्रमश प्रथम व द्वितीय तथा गीता रानी और नेहा ने संयुक्त रुप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

हिन्दी प्रवक्ता दर्शना कुमारी के निर्देशन में संपन्न लघु नाटिका प्रतियोगिता में सारिका राय ग्रुप की छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिताओं में डा. शैल वर्मा, डा. विनीता, डा. शशिप्रभा तोमर, डा. सीमा जैन, डा. अल्पना, डा. शशिरानी शर्मा, मंजू सारस्वत आदि निर्णायक मंडल में रहे। प्राचार्या डा. नीता सक्सेना ने प्रतियोगिताओं में छात्राओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी की प्रशंसा करते हुए उनका आव्हान किया कि छात्रायें मतदान के दिन यह सुनिश्चित करें कि उनके घर अथवा पड़ौस की कोई भी महिला मतदान करने से वंचित ना रह जाये।

विधानसभा चुनाव 2017-
सिरसागंज से निर्दलीय प्रत्याशी का नामांकन—– जिला मुख्यालय दबरई स्थित कलक्ट्रेट परिसर पर नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। कई एक प्रत्याशी प्रतिनिधि नामांकन पत्र लेने आये तो कई एक नामांकन पर्चे खरीदने के बाद उनकी औपचारिकताएं पूरी करते हुये देखे गये। इन सबके बीच कलक्ट्रेट परिसर में पुलिस प्रशासन की कड़ी नाकाबंदी रही। हर एक को तैनात पुलिसिया अधिकारी व सिपाही चैक करते हुये अंदर प्रवेश दे रहे थे। पांचों विधानसभाओं में कुल नामांकन पत्रों की बिक्री संख्या 34 रही।

मंगलवार से कलक्ट्रेट परिसर में प्रत्याशियों की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। बुधवार को सुबह से दोपहर तक कोई भी प्रत्याशी नामांकन करने नहीं आया। दोपहर गुजरते ही सिरसागंज विधानसभा से पूर्व मंत्री अशोक यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया। इस दौरान इनेक साथ आये समर्थकों को बाहर ही रोक दिया गया। गिने चुने व्यक्ति ही उनके साथ जा सके। जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में से सिर्फ सिरसागंज विधानसभा सीट से अशोक यादव ने नामांकन किया। इसके अलावा नामांकन पत्रों की बिक्री में पांखें विधानसभाआंे में कुल 34 नामांकन पत्र बिके।

फिरोजाबाद विधानसभा सीट के नौ, शिकोहाबाद के 11, जसराना के चार, टूण्डला के दो, सिरसागंज के आठ नामांकन पत्र बिक्री हुये। नामांकन प्रक्रिया के दौरान कलक्ट्रेट परिसर पर कड़ी नाकाबंदी रही। बैरियर के माध्यम से लोगों का प्रवेश अंदर जाने से रोका गया। सिर्फ नामांकन खरीदने वाले व नामांकन करने वालों का ही कलक्ट्रेट परिसर की ओर प्रवेश था बाकी सबको अंदर नहीं जाने दिया जा रहा था। मंगलवार को कुल 26 नामांकन पत्र बिके थे। बुधवार को 34 और खरीदे गये। अब तक बिक्री नामांकन पत्रों की संख्या 60 हो गयी है।

भाजपा असंतुष्ट फरार— विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर भाजपा द्वारा पांचों विधानसभा क्षेत्रों से उतारे गये अपने प्रत्याशियों में चार बसपा से आये महारथियों को लेने के बाद भाजपा के अंदर विरोध के सुर भी शुरू हो गये है। इसी के साथ अंदर ही अंदर टिकट की चाहत रखने वाले लोगों ने अपना स्थान भी ढूढ़ना शुरू कर दिया है। भाजपा नेता और पूर्व विधायक शिव सिंह चक ने टूण्डला से टिकट न मिलने पर लखनऊ जाकर मुख्यमंत्री के समक्ष सपा का दामन थाम लिया है, इससे आशंका जतायी जा रही है कि अब टूण्डला के सपा प्रत्याशी महाराज सिंह धनगर की टिकट कट सकती है। जिसका आगामी दिनों में पता चलेगा।
पूर्व विधायक शिव सिंह चक भाजपा में काफी समय से सक्रिय हैं और वे टूण्डला विधानसभा क्षेत्र से टिकट की दावेदारी भी कर रहे थे। लेकिन उनके मंसूबों पर उस वक्त पानी फिर गया, जब भाजपा ने अपने घोषित प्रत्याशियों की लिस्ट में टूण्डला विधानसभा सीट से प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल का नाम जारी कर दिया। हालांकि घोषित होने के बाद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने बीते दिनों रूठे हुये लोगों को मनाने का कार्य भी किया, लेकिन शिव सिंह चक इससे संतुष्ट नहीं हुये। घोषणा के बाद से ही वे मायूस थे, जिसके चलते उन्हांेने लखनऊ जाकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। इस तरह से वे अब सपा में शामिल हो गये हैं। इससे आशंकायें तेज हो गयी हैं कि टूण्डला विधानसभा सीट से महाराज सिंह धनगर की टिकट कट सकती है और उन्हें प्रत्याशी के रूप में उतारा जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो ऐसा माना जा रहा है कि इस विस सीट पर मुकाबला कड़ा हो जायेगा। क्योंकि पूर्व विधायक शिव सिंह चक भी समाज में अपनी अच्छी पैठ रखते हैं।

Related post

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

पीआईबी दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग का सीविजिल ऐप लोगों के हाथ में चुनाव आचार संहिता के…
पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…

Leave a Reply