• March 22, 2019

मतदाताओं की सहायता करेगी टच स्क्रीन कियोस्क मशीन-डॉ. यश गर्ग

मतदाताओं की सहायता करेगी टच स्क्रीन कियोस्क मशीन-डॉ. यश गर्ग

रोहतक——: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यश गर्ग ने आज खजाना कार्यालय बिल्डिंग के भू तल पर बनाये गये मतदाता सहायता केंद्र का उद्ïघाटन किया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार व एसीयूटी विश्राम मीणा आईएएस भी मौजूद थे।

उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सहायता केंद्र में टच स्क्रीन कियोस्क मशीन लगाई गई है। इस मशीन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम चैक कर सकता है। मतदान केंद्र की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मत का क्रमांक नम्बर भी इस मशीन के माध्यम से देखा जा सकता है।

अगर किसी व्यक्ति ने मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर रखा है तो वह अपना स्टेटस भी देख सकता है। खास बात यह है कि कोई भी मतदाता इस कियोस्क मशीन को स्वयं ऑपरेट कर सकता है।

डॉ. गर्ग ने कहा कि नये वोट बनाने का कार्य लगातार चल रहा है और पात्र व्यक्ति फार्म छह भरकर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए अपना आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाईन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है।

डॉ. गर्ग ने कहा कि नये मतदाता 12 अप्रैल सायं 3 बजे तक नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते है। उन्होंने कहा कि मतदाता सहायता केंद्र में मतदाता सूची से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

डॉ. गर्ग ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर इस बार वीवी पैट मशीन का उपयोग किया जायेगा। वीवी पैट को बी.यू. के साथ वोटिंग कम्पार्टमेंट में रखा जायेगा। वीवी पैट में एक पारदर्शी खिडक़ी है। जो मतदान के समय पेपर स्लीप के माध्यम से डाला गया मत दर्शाता है।

बी.यू. में नीला बटन दबाने के सात सेकेंड में छपी हुई कागज की पर्ची पर उम्मीदवार का चुनाव चिन्ह व क्रम संख्या दिखाई देगी। सात सेकेंड के बाद यह कागज की पर्ची अपने-आप कट जायेगी और इसके बाद मोहरबंद बॉक्स में चली जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में वीवी पैट मशीन विश्वनीयता व पारदर्शिता का प्रतिक है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार व एसीयूटी विश्राम मीणा आईएएस तथा तहसीलदार चुनाव सुरेंद्र सिंह भी मौजूद थे। इस बीच अतिरिक्त उपायुक्त एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार व एसीयूटी विश्राम मीणा आईएएस ने ईवीएम वेयर हाऊस का भी निरीक्षण किया।

नकद जब्ती अपीलीय कमेटी ———- लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान नकद राशि को लेकर आमजन को कोई असुविधा न हो तथा नकदी से संबंधित उनकी समस्या का समाधान करने के लिए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यश गर्ग ने आदेश जारी कर नकद जब्ती अपीलीय कमेटी का गठन किया है।

इस कमेटी में जिला परिषद रोहतक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमरजीत सिंह, डीईटीसी (सेल्स टैक्स) एस के बोडवाल, जिला श्रम अधिकारी, एक्सपेंडीचर मोनिटर का नोडल अधिकारी व जिला खजाना अधिकारी आर एस साहू शामिल है।

आदेशों में कहा गया है कि यह कमेटी नकदी जब्त करने वाले सभी मामलों की देखरेख करेगी और निर्णय लेगी। पुलिस, स्टेटिक्स सर्विलेंस टीम और फ्लाइंग स्कवेड द्वारा जब्त की गई नकदी के ऐसे मामलें जिनमें एफआईआर दर्ज नहीं की गई हो और न ही कोई शिकायत हो, ऐसे मामलों में कमेटी स्वत: संज्ञान लेकर परीक्षण करेगी।

कमेटी नकदी जब्त के ऐसे मामलों को भी देखेंगी, जिनमें प्रत्याशी, राजनैतिक दल या चुनाव प्रचार से कोई जुड़ाव नहीं है। ऐसे मामलों में कमेटी तुरंत कार्यवाही करते हुए नकदी को छोडऩे के आदेश जारी करेगी।

आदेशों में कहा गया है कि छोड़ी गई नकदी का रिकॉर्ड नोडल अधिकारी एक्सपेंडिचर मोनीटरिंग द्वारा रजिस्ट्रर में दर्ज किया जायेगा। इसमें क्रमांक नम्बर, तिथि, नकदी का विवरण और जिस व्यक्ति को नकदी जारी की जायेगी, उसका विवरण भी रजिस्ट्रर में दर्ज करना होगा।

अगर छोड़ी गई राशि दस लाख से अधिक है तो आयकर के नोडल अधिकारी को इसकी सूचना देनी होगी। पुलिस, स्टेटिक्स सर्विलेंस टीम और फ्लाइंग स्कवेड द्वारा जब्त की गई नकदी संबंधी सभी मामलों को कमेटी के संज्ञान में लाना होगा।

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply