• June 10, 2017

भारत की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था – केन्द्रीय गृहमंत्री

भारत की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था  – केन्द्रीय गृहमंत्री

जयपुर———–केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हमारे देश की अर्थ व्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है और विश्व में देश ने ताकतवर देश के रूप में पहचान बनाई हैं।

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह जयपुर की मुहाना मण्डी परिसर में आयोजित तीन दिवसीय मोदी फेस्ट कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि आज हमारे देश की सीमाएं पहले की अपेक्षा अधिक सुरक्षित है, इसे ओर सुरक्षित बनाएंगे ताकि देश की सीमाओं में कोई प्रवेश नहीं कर सकें।

????????????????????????????????????
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह—गृहमंत्री श्री गुलाबचन्द कटारिया, सांसद श्री रामचरण बोहरा, संसदीय सचिव श्री कैलाश वर्मा, विधायक श्री अशोक परनामी, जिला प्रमुख श्री मूलचन्द्र मीना, नगर-निगम के मुख्य महापौर अशोक लाहौटी

उन्होंने कहा कि हमारे देश में सभी संसाधन है, किसी भी प्रकार की कमी नहीं है, पिछले तीन वर्ष में सरकार ने देश दुनिया को बता दिया है कि आज हमारा देश दुनिया में कमजोर नहीं गिना जाता है बल्कि दुनिया में ताकतवर देश के रूप में गिना जाता है। पूरी दुनिया ने यह माना है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी कार्य किए जा रहे हैं जिसका जनता को सीधा लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आमदनी दो गुनी हो जाए ताकि वे आर्थिक रूप से सक्षम बन सकें, क्योंकि देश का किसान ही उत्पादक और उपभोक्ता है।

देश के किसानों को अब यूरिया, खाद् लेने के लिए लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं हैं बल्कि समय पर कम मूल्य में यूरिया, खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि सरकारी नौकरियों में श्रेणी तीन व चार के लिए साक्षात्कार नहीं होगा केवल मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जा सकेगा।

कालाधन की रोकथाम के लिए सरकार ने नोटबंदी कर कामयाबी हाँसिल की है व भविष्य में मोबाईल या डिजीटल के माध्यम से ही लेन-देन का कार्य किया जायेगा। कौशल विकास योजना के तहत देश में सरकार ने पाँच हजार चार सौ कौशल विकास केन्द्र खोले हैं जिनके माध्यम से 52 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराया गया।

केन्द्रीय ग्रहमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन कल्याण कार्यक्रम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं‘, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना एवं अन्य योजनाओं के साथ उज्जवला गैस योजना से देश में 2 करोड़, 20 लाख गरीब परिवारों की महिलाओं को इससे लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम से पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

समारोह में भामाशाह दंगल योजना का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply