“बैंक सखी” से हितग्राहियों को नगद

“बैंक सखी” से हितग्राहियों को नगद

भोपाल (केके जोशी)——–‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान में इन दिनों गाँव-गाँव में ग्रामसभा, ग्राम संसद तथा कृषि संसद आयोजित हो रही है। इसी क्रम में राजगढ़ जिले की ब्यावरा तहसील के ग्राम मऊ की कृषि संसद में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाँव और किसानों के सर्वांगीण विकास से ही प्रदेश विकसित होगा । उन्होंने सुठालिया में 7 करोड़ से ज्यादा की लागत की जल आवर्द्धन योजना और सुठालिया में 2 करोड़ 69 लाख की लागत के बैराज निर्माण का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 91 करोड़ से ज्यादा की लागत की बाँकपुरा सिंचाई परियोजना, एक करोड़ 30 लाख की लागत के सुठालिया के 30 बिस्तरीय सामुदायिक अस्पताल और पार्वती नदी पर 5 करोड़ 42 लाख रूपये लागत के पुल का लोकार्पण किया ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये सरकार ने खेती की लागत घटाने तथा फसलों का बेहतर मूल्य किसानों को दिलाने की पुख्ता व्यवस्था की है । उन्होंने कहा कि ग्राम संसद और ग्राम सभा की बैठक में सम्पन्न और सक्षम ग्रामीणों को स्वेच्छा से अपने नाम गरीब परिवारों की सूची से कटवाना चाहिए । उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में हितग्राहियों का सर्वसम्मति से चयन हो, तो अपात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना स्वत: ही रूक जायेगा ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों से कहा कि खेती के परंपरागत तरीके छोड़कर आधुनिक पद्धति से खेती करें। उन्होंने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है कि अगले पाँच वर्षों में किसानों की आय दोगुनी हो जाये। उन्होंने किसानों को उन्नत पशु पालन और मुर्गी पालन करने की भी सलाह दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से कहा कि प्रदेश सरकार सबको आवास उपलब्ध करवाने के लिये मदद दे रही है। गरीबों को स्वयं का आवास निर्माण करने के लिये लगभग रूपये 1.20 लाख की मदद दी जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजगढ़ जिला प्रशासन की पहल “बैंक सखी” की सराहना की जिसके तहत बैंक सखियों के माध्यम से सरकारी योजना पेंशन, मनरेगा मजदूरी के छोटे-छोटे भुगतान हितग्राहियों को नगद दिलाये जा सकेंगे। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिये कि राजगढ़ जिले में महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनायें। मुख्यमंत्री हर गाँव में तालाब निर्माण के लिये उचित स्थान का चयन कर सिंचाई सुविधा में वृद्धि करने को कहा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राजगढ़ ब्यावरा क्षेत्र सूखे के लिये पहचाना जाता है। इस क्षेत्र को सिंचिंत और हरा-भरा करने के लिये मोहनपुरा और कुडलपुर बाँध, रिंसी पार्वती जैसी सिंचाई योजनाएं स्वीकृत की गई हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम मऊ में हायर सेकेण्ड्री स्कूल, सुठालिया में कन्या हायर सेकेण्ड्री स्कूल तथा उसके लिये नया भवन स्वीकृत करने की घोषणा की । उन्होंने ग्राम मऊ के शिव मंदिर के पास सामुदायिक भवन और सुठालिया नगर पंचायत क्षेत्र के विकास के लिये एक करोड़ रूपये स्वीकृत करने की भी घोषणा की।

कार्यक्रम में सांसद श्री रोडमल नागर, विधायक श्री नारायण सिंह पवार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री गुर्जर सहित विभिन्न जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply