• December 27, 2017

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एक गंभीर प्रयास : – उपायुक्त सोनल गोयल

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एक गंभीर प्रयास : – उपायुक्त सोनल गोयल

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)———– बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम केवल सरकारी कार्यक्रम ही नहीं बल्कि सामाजिक जागरुकता से जुड़ा एक गंभीर विषय है। सामाजिक चेतना को जगाने वाला यह प्रयास आंकड़ों तक सीमित करने की बजाए निरंतर जारी रहना चाहिए।
1
उपायुक्त सोनल गोयल ने यह बात बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक के दौरान कही। लघु सचिवालय में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत जिला में चलाई जा रही गतिविधियों की समीक्षा की गई।

श्रीमती गोयल ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन गांवों में लिंगानुपात की दर कम है वहां पर विशेष फोकस किया जाए। इन गांवों में बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान से जुडे विभागों के अधिकारी लोगों को बेटियों के प्रति सोच बदलने के लिए प्रोत्साहित करें,ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके।

उन्होंने दोहराया कि लिंगानुपात में सुधार के लिए ग्राम पंचायतों के अलावा आशा वर्कर औेर आंगनवाडी वर्करो का सहयोग लिया जाना सुनिश्चित हो,इसके लिए अधिकारी तत्परता से कार्य करें।

उन्होंने कहा कि जिला में बेटियों को शिक्षित करने और उन्हें बचाने के अलावा बेटियों को खेलों की ओर प्रेरित करना हमारा फर्ज है,इसलिए बेटियों को खेेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में सुधार के लिए जिला प्रशासन की ओर से अभियान को लेकर गठित टास्क फोर्स को हर संभव पूरा सहयोग मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस एक्ट के तहत भ्रूण हत्या रोकने की सूचना अब महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष हेल्पलाइन नंबर 1091 पर भी दी जा सकेगी।

उन्होंने पोस्को एक्ट के प्रति ग्राम स्तर पर चेतना जगाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी जोडऩे की बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को जागरूक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाना सुनिश्चित हो। सभी सरकारी स्कूलों के साथ-साथ दूसरी शिक्षण संस्थाओं में बच्चों के लिए जागरुकता शिविर आयोजित किए जाएं।

उन्होंने डीईओ को निर्देश दिए कि वो माह के अंतिम शनिवार को बालिका मंच की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान को लेकर आयोजित कार्यक्रमों के जरिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।

जिला टास्क फोर्स बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं आपकी बेटी हमारी बेटी, आत्म रक्षा प्रशिक्षण,और सामाजिक जागरुकता की दिशा में चल रहे विभिन्न प्रयासों की भी समीक्षा की गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान,एसडीएम बेरी संजय राय,एसडीएम बहादुरगढ जगनिवास,एसडीएम झज्जर रोहित यादव,सिविल सर्जन डा. रमेश धनखड,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार,जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, निरीक्षक नाहर सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply