• March 23, 2019

बिहार उत्सव 2019–110 स्टॉल के साथ 4 फूड स्टाल

बिहार उत्सव 2019–110 स्टॉल के साथ 4 फूड स्टाल

नई दिल्ली———107 वें बिहार दिवस के उपलक्ष्य में, बिहार उत्सव 2019 एवं बिहार दिवस समारोह का उद्घाटन 22 मार्च 2019 को आईएनए दिल्ली हाट, दिल्ली में श्री त्रिपुरारी शरण,बिहार सरकार उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा किया गया।

इस मौके पर श्री पंकज कुमार सिंह, निदेशक, उद्योग विभाग, बिहार सरकार और श्री भोगेन्द्र लाल, कार्यकारी निदेशक, बियाडा, बिहार सरकार भी उनके साथ मौजूद थे।

समारोह में दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद, श्री त्रिपुरारी शरण बिहार से आए हस्तकला और हथकरघा उत्पादों के विभिन्न स्टालों का भी दौरा किये एवं बिहारी व्यंजन के स्टालों का अवलोकण भी किया।

बिहार उत्सव 2019 का उद्घाटन और बिहार दिवस समारोह आईएनए दिल्ली हाट में एक यादगार सांस्कृतिक संध्या के साथ मनाया गया। यह सांस्कृतिक संध्या 22 से 24 मार्च 2019 तक यहा प्रतिदिन संध्या 6.30 बजे आयोजित होगा ।

श्री त्रिपुरारी शरण, उद्योग विभाग, बिहार सरकार उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्घाटन के बाद हेंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम के स्टालों इस दौरान उन्होंने मीडिया से मुकातिब होते हुए कहा कि हर स्टाल पर कुछ न कुछ ऐसा है जो आपको अपनी और आकर्शित कर रहा है।

इस बार स्टाल के भागलपूरी सिल्क, बसमन बीघा के चादर, मधुबनी पेंटिंग, सिकी के उत्पाद, कास्ट की मूर्ति और जूट की गुड़िया आदि आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि हस्तकरघा, रेशम एवं खादी ग्रामोद्योग बुनकरों के समग्र विकास के लिए कई परियोजनाएं प्रारंभ की गई है जिससे इस क्षेत्र में उत्पादन, प्रशिक्षण, विपणन को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन की व्यवस्था की गई है।

आज बिहार दिवस के अवसर पर बिहार उत्सव-2019 में स्टालों पर देश-विदेश से आए सैलानियों की खासी भीड़ देखी गई और वे बिहार के नायाब कलाकृतियों में खासी दिलचस्पी दिखाते हुए जमकर खरीदारी करते देखे गए।

लोगों को यहां भागलपुरी सिल्क साडी, मिथिला पेटिंग और जूट- बैग आदि से निर्मित वस्तुएं काफी भा रही है, इसके अलावा बिहार के व्यंजनों का भी लोग जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। इस बार स्टाल के भागलपूरी सिल्क, बसमन बीघा के चादर, मधुबनी पेंटिंग, सिकी के उत्पाद, कास्ट की मूर्ति के आकर्षक स्टाल्स लगाये गए हैं।

बिहारी व्यंजनों में मिस्टर लिट्टीवाले के यहां लिट्टी-चोखा, तो बिहार की रसोई से बिहार में बनने वाले चिप्स, सत्तू, तिलौरी आदि खाते एवं खरीदते देखे गये। साथ ही मिठाई के शौकीनों ने राजु के स्टाॅल से बिहार में बनने वाले मिठाई लौंगलता,अनानसा एवं जलेबी का भी आनंद लेते देखे गये।

16 से 31 मार्च 2019 तक चलने वाले 15 दिवसीय बिहार उत्सव 2019 का आयोजन बिहार सरकार उधोग विभाग और बिहार सरकार के बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) द्वारा नई दिल्ली के आईएनए दिल्ली हाट मे मनाया जा रहा है।

उद्योग विभाग की ओर से इस बार कुल 110 स्टॉल के साथ 4 फूडस्टाल का भी आवंटन किया गया है। इन स्टॉलों में हस्तशिल्प व हतकरघा बिक्री सह प्रदर्शनी तथा उत्कृष्ट बिहारी व्यंजनों का फूडस्टाल लगाया गया है।

इस बार स्टालों के माध्यम से मशहूर मधुबनी एवं मिथिला पेंटिंग, जूट निर्मित वस्तुएं यथा जूट ज्वेलरी, निपुरा सिल्क एवं हस्तकरघा से निर्मित बेड-सीट, चादर विशेष रूप से मेला का आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

संपर्क करें-
रविन्द्र झा
-9899235055,

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply