बम्पर उत्पादन के साथ उत्पादन की गिरती कीमतें चिन्ता का विषय

बम्पर उत्पादन के साथ उत्पादन की गिरती कीमतें चिन्ता का विषय

भोपाल–(राजेश मलिक) ———–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह से मुलाकात कर मध्यप्रदेश में प्याज के बम्पर उत्पादन से उत्पन्न स्थिति से अवगत करवाया। श्री चौहान ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश में प्याज का उत्पादन 32 लाख मीट्रिक टन संभावित है। बम्पर उत्पादन के साथ उत्पादन की गिरती कीमतें चिन्ता का विषय है।1

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 3 लाख 92 हजार मीट्रिक टन प्याज की खरीदी कर ली है। भारत सरकार ने प्याज खरीदने के लिए 30 जून तक की तिथि निर्धारित की है। प्याज की बढ़ती आवक को देखते हुए श्री चैहान ने अनुरोध किया कि प्याज की खरीदी की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ाई जाय जिससे किसानों द्वारा लाई जा रही प्याज को खरीदा जा सके और किसानों को उचित मूल्य मिल सके। श्री चौहान ने कहा कि एम.आई.एस. के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 2 लाख मीट्रिक टन के निर्धारित लक्ष्य को बढ़ाकर 8 लाख मीट्रिक टन किया जाय।

श्री चौहान ने ग्रीष्मकालीन फसल जैसे मूंग, उड़द और अरहर के लिए समर्थन मूल्य योजना के अंतर्गत क्रय संबंधी विषयों पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी तक प्रदेश में मूंग की कुल खरीदी 24 हजार 115 मीट्रिक टन और 4,350 मीट्रिक टन उड़द की खरीदी हो चुकी है।

बम्पर उत्पादन को देखते हुए श्री चौहान ने आग्रह किया कि भारत सरकार द्वारा बाजार में हस्तक्षेप कर मूल्य स्थिरीकरण कोष के माध्यम से 31 जुलाई तक मूंग और उड़द की खरीदी की जाये। इसी प्रकार, मध्यप्रदेश अरहर (तुअर) का सबसे बड़ा उत्पादक प्रदेश है। अभी तक मूल्य स्थिरीकरण कोष के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदेश में 1.02 लाख मीट्रिक टन अरहर की खरीदी की गई है। भारत सरकार द्वारा मई-जून में अनुमति नहीं होने से राज्य सरकार ने 10 जून से अपने स्रोतों से 5960 मीट्रिक टन अरहर की खरीदी की है।

Related post

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…
मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय

मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती…

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत एक कश्मीर निवासी की…

Leave a Reply