फसल बीमा के दो हजार करोड़ की व्यवस्था

फसल बीमा के दो हजार करोड़ की व्यवस्था

भोपाल (प्रदीप वाजपेयी)———मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने झाबुआ में कृषि विज्ञान मेले एवं हितग्राही सम्मेलन का समापन करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है और किसानों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है।

किसानों को समस्याओं से निजात दिलाने के लिये गंभीरता के साथ प्रयास किये जा रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऑडिटोरियम के लिये भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि पिछले वर्षों में फसल बीमा एवं फसल क्षति मुआवजा के रूप में एक बड़ी राशि किसानों को वितरित की गई है। इस साल भी प्रदेश में दो हजार करोड की राशि फसल बीमा के रूप में किसानों को वितरित की जायेगी।

झाबुआ में तैयार रोडमेप की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिये योजनाबद्ध तरीके से प्रयास किये जा रहे हैं। सिंचाई के लिये बाँध व तालाब बनाकर खेतों तक पानी पहुँचाने के प्रयास किये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नर्मदा नदी के पानी को लाने के लिये पूर्व घोषणा अनुरूप अलिराजपुर में प्रथम चरण का कार्य जारी है। झाबुआ जिले के लिये पानी लाने की रूपरेखा बनाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि पीने के पानी के लिये जहाँ जैसी जरूरत होगी, वहाँ वैसी पानी की व्यवस्था की जायेगी। झाबुआ जिले में जल संरक्षण एवं रोजगार के लिये 779 तालाब स्वीकृत किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष झाबुआ जिले को 18 हजार आवास का आवंटन किया गया है। अगले वर्ष भी इतने ही आवास दिये जायेंगे और जब तक सभी गरीबों के लिये आवास की व्यवस्था नहीं होती, तब तक आवास आवंटन जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने झाबुआ में हाथीपावा की पहाड़ी पर 200 हेक्टेयर क्षेत्र में पौध रोपण की योजना की प्रशंसा की तथा 2 जुलाई को प्रदेश भर में होने वाले पौध रोपण में सभी से बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की।

श्री चौहान ने जनसमूह को पेड़ लगाने, पानी बचाने, बेटा-बेटियों को पढ़ाने और बाल विवाह रोकने के लिए संकल्प दिलवाया।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply