प्लास्टिक प्रयोग बन्द करें — पर्यावरण प्रेरणा—रमेश गोयल

प्लास्टिक प्रयोग बन्द करें — पर्यावरण प्रेरणा—रमेश गोयल

नई दिल्ली——- पौधारोपण व वृक्षरक्षण, जल-ऊर्जा संरक्षण, प्रदूशण की रोकथाम, प्लास्टिक प्रयोग रोकने व स्वच्छता को समर्पित राश्ट्रीय संस्था ‘पर्यावरण प्रेरणा‘ के तत्वावधान में आयोंजित कार्यकम में प्लास्टिक प्रयोग पर बोलते हुए संस्था के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री रमेष गोयल ने बताया कि प्लास्टिक का निर्माण कैमिकल आधारित है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है।

जब कोई खाद्य सामग्री विषेशकर गर्म पदार्थ प्लास्टिक निर्मित पैकिंग, थैली या बर्तन में डाली जाती है तो उसमें कैमिकल का मिश्रण हो जाता है जो हानिकारक है। उन्हांेने बताया कि जो लोग नियमित रूप से ऐसा करते हैं उन्हंे कैंसर जैसे भयंकर रोग का सामना करना पड़ता है। माईक्रोवेव में जो लोग प्लास्टिक के बर्तन में खाद्य सामग्री गर्म करते हैं वे अनजाने में गम्भीर बीमारी को निमन्त्रण दे रहे होते हैं।

माईक्रोबेव के उच्च तापमान के कारण उसमें रखे खाद्य पदार्थ में एक प्रकार का विश उत्पन्न हो जाता है और प्लास्टिक के गर्म हो जाने पर सम्बन्धित खाद्य पदार्थ जहर बन जाता है जो धीरे धीरे स्वास्थ्य को क्षीण करता रहता है।

उन्होंने बताया कि प्लास्टिक पर्यावरण का बहुत बड़ा षत्रु है। हजारों करोड़ टन प्लास्टिक कचरा नदी, समुद्र, पहाड़ व मैदान में एकत्रित हो जाता है। वास्तव में प्लाास्टिक डि-कम्पोस्ट आसानी से नहीं होता और भूमि में दबाने पर भूमि की उपजाऊ षक्ति को खत्म कर देता है और यदि हम उसे जलाते हैं तो उसमें से जहरीली गैसे निकलती है जो स्वास्थ्य व पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक है।

दुकानदारों से प्लास्टिक पैकिंग सामग्री प्रयोग बन्द करने की अपील करते हुए उन्होंने उन धर्मपरायण महानुभावों से इस ओर विषेश ध्यान देने का आग्रह किया जो निरन्तर किसी भी नाम से प्रतिदिन या बार बार लंगर भंडारे आयोजित करते हैं व प्लास्टिक प्लेटांे में सस्ता या निषुल्क भोजन उपलब्ध कराते हैं या पैक प्रसाद षोभा यात्रा में बांटते है या अन्य किसी ऐसे अवसर पर प्लास्टिक निर्मित डिस्पोजेबल सामान का प्रयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य व पर्यावरण दोनों के लिए घातक होने के कारण ही सरकार ने इसके प्रयोग पर पाबन्दी लगाई है। षाखाध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह ने उनका अभिनन्दन व सचिव संदीप खुराना ने आभार व्यक्त किया।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply