प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री  उज्जवला योजना का शुभारंभ

  बैकुण्ठपुर —————–    प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़ ने मुख्य अतिथि की आसंदी से आज यहां जिला मुख्यालय स्थिति मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम मे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्षन प्रदान कर जिला स्तरीय प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ किया।Koriac1

इस अवसर पर उन्होने प्रतीक स्वरूप सामाजिक आर्थिक जनगणना के सर्वेक्षित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 10 परिवार की महिलाओं को गैस सैलेंडर, चुल्हा एवं रेग्युलेटर निःशुल्क प्रदान किया।  इनमें श्रीमती कलावती पंडो, श्रीमती कुंती पंडो, श्रीमती मंगती बाई, श्रीमती हरमतिया पंडो, श्रीमती सोनकुंवर, श्रीमती तिलमत, श्रीमती सुखमनिया, श्रीमती राधा राजवाडे, श्रीमती सरस्वती सिंह और श्रीमती हेमा शामिल है। मुख्य अतिथि श्री राजवाडे ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःषुल्क गैस सिलेंडर प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

श्री राजवाडे ने कहा कि श्रम विभाग में निर्माणी पंजीकृत श्रमिकों को भी निःषुल्क गैस सैलेंडर, चुल्हा एवं रेग्युलेटर दिया जायेगा। इसके लिए व्यापक कार्यक्रम बनाये गये है। उन्होंने कहा कि 2 गैस सिलेंडर का मूल्य लगभग सात हजार रूपये होती है। लेकिन देष के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने गरीब महिलाओं को मात्र 200 रूपये में भरा हुआ गैस सिलेंडर, चुल्हा एवं रेग्युलेटर प्रदान कर उनकी सम्मान में इजाफा किया है। उन्होने कहा कि 200 रूपये में से 140 रूपये की राषि उनकी खाते में चली जायेगी।

गैस कनेक्शन के लिए मात्र उन्हें 60 रूपये की ही राषि देनी पडेगी। इसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। श्री राजवाडे ने कहा कि 12 वर्श पूर्व गरीब महिलाओं के उत्थान के लिए किसी का सकारात्मक सोच नहीं था। लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. सिंह के महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच के फलस्वरूप महिलाओं को हर क्षेत्र मे आरक्षण प्रदान कर आगे लाने का प्रयास किया है। जिसके परिणामस्वरूप महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे आ रहे है। श्री राजवाडे ने कहा कि जिले के सामाजिक आर्थिक जनगणना के सर्वेक्षित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की षेश महिलाओं को गैस सैलेंडर, चुल्हा एवं रेग्युलेटर घर घर जाकर प्रदान किया जायेगा।

कलेक्टर श्री एस प्रकाश ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना के सर्वेक्षित परिवारों को गैस कनेक्षन प्रदान करने के लिए प्राथमिकता क्रम तय किया गया है। उन्होने बताया कि जिले में 89 हजार 179 गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गरीब महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इनमें से इस वर्श 28 हजार 325 हितग्राहियों को गैस सैलेंडर, चुल्हा एवं रेग्युलेटर प्रदान किया जायेगा।जिसके परिपालन में आज यहां प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़ की मुख्य आतिथ्य में गैस सिलेन्डर का वितरण किया जा रहा है। उन्होने बताया कि गांव में पंचायत में संचालित राशन दुकान और गैस एजेंसियों के माध्यम से भी गैस कने्क्शन दिया जायेगा।

नगर पालिका परिशद बैकुण्ठपुर के पूर्व अध्यक्ष श्री तीरथ गुप्ता ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना दिनचर्या से छूती हुई योजना है। उन्होने आग से खाना बनाने में होने वाले हानि के बारे में जानकारी दी। उन्होने जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के षुभारंभ होने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री एवं प्रदेश के श्रममंत्री और जिला प्रषासन को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

जिला पंचायत के सदस्य श्री देवेन्द्र तिवारी ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि सुखी और समृ्द्ध जीवन के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का प्रारंभ किया गया है। यह योजना विकास की गति को और तेजी देगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नोडल अधिकारी श्री विक्रम कुमार ने योजना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर जिले में संचालित हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेषन, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन और भारत गैस एजेंसी के प्रबंधक, जिला खाद्य़ अधिकारी एमआरएस पैकरा, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री यू एस राम, सहित मीडिया के प्रतिनिधि और बडी संख्या में जन प्रतिनिधि, नागरिकगण एवं हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला लोक शिक्षा समिति के जिला परियोजना अधिकारी श्री उमेष जायसवाल ने किया। आभार प्रदर्षन जिला खाद्य अधिकारी ने किया।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply